Best Indian Thriller movies on amazon prime – 20 Bollywood Thriller Movies

Best Indian Thriller movies on amazon prime

आज हम बात करेंगे Best Indian Thriller movies on amazon prime के विषय में, यानी उन भारतीय थ्रिलर फिल्मों के विषय में जो amazon prime पर उपलब्ध हैं। अब तक हमने बहुत सी categories के विषय में चर्चा की है उसी श्रृंख्ला में आज हम बॉलीवुड की कुछ बेहतरीन थ्रिलर फिल्मों के बारे में बात करेंगे जिनको आप amazon prime पर देख सकते हैं।

इससे पहले हम amazon prime पर उपलब्ध Hindi Horror movies on amazon prime और Top 10 Indian web series on amazon prime के विषय में बात कर चुके हैं। बॉलीवुड में थ्रिलर मूवीज कोई आज का चलन नहीं है, अपितु बॉलीवुड में थ्रिलर मूवीज का इतिहास बहुत पुराना है या यूँ कहें तो ज्यादा सही होगा की जब बॉलीवुड में जब कमर्शियल सिनेमा और थ्रिलर सिनेमा का जन्म लगभग एक समय का ही है।

यह भी पढ़ें: Best Bollywood Movies on Netflix in India

उनमें से कुछ बहुत ही बेमिसाल मूवीज amazon prime पर भी उपलब्ध हैं जिन्हें हमने Best Indian Thriller movies on amazon prime की सूचि में क्रमबद्ध किया है। हम आपको पहले ही बता दें की इस सूचि में बॉलीवुड की 20 सर्वश्रेष्ठ थ्रिलर मूवीज को रखा है जो की amazon prime पर उपलब्ध है। इनमें से कई बहुत पुरानी होंगी पर कहानी, अभिनय, रोमांच, संगीत में आज की फिल्मों को भी मात देती हैं, इसलिए आप अगर सही मायने में अच्छी फिल्मों को देखने के शौक़ीन हैं तो इन फिल्मों को अवश्य देखिएगा। तो जानते हैं की कौन कौन सी बेहतरीन मूवीज हैं हमारी Best Indian Thriller movies on amazon prime की सूचि में।

Best Indian Thriller movies on amazon prime

1. Tumbbad (2018)

Bollywood Thriller

ये एक ऐसी मूवी है जिसके लिए जितना कहा जाए उतना कम है, अफ़सोस की ये मूवी थिएटर पर उतना अच्छा नहीं कर पायी। पर जिसने भी इस मूवी को देखा इसकी तारीफ किये बगैर न रह सका। ये एक mythological कहानी पर आधारित है, जिसमें बताया जाता है कि उसने ही सारे ब्रह्माण्ड की रचना की। ये कहानी उसी देवी के पहले पुत्र के इर्दगिर्द घूमती है, जिसका मंदिर मनुष्य बनाते हैं और फिर उसके क्या परिणाम निकलते हैं वो जानने के लिए मूवी देखें, डर से रोंगटे खड़े हो जायेगें।

यह भी पढ़ें: Best Web Series in Hindi

2. K.G.F: Chapter 1 (2018)

 Indian Thriller movies

इस फिल्म का निर्माण बॉलीवुड में नहीं दक्षिण की इंडस्ट्री में हुआ है पर इस फिल्म को एक साथ कई भाषाओँ में रिलीज़ किया गया था। और उससे भी बड़ी बात इस फिल्म ने सिर्फ दक्षिण में ही नहीं अपितु पूरे भारत में खूब तारीफ बंटोरी थी। इस फिल्म को सब जगह खूब सराहा गया था। 1970 के दशक में, एक भयंकर क्रूर उत्पीड़न के खिलाफ एक विद्रोही उठता है और उत्पीड़ित वर्ग के लोगों की आशाओं का प्रतीक बन जाता है।

3. Ugly (2013)

amazon prime

ये कहानी है एक 10 वर्ष की लापता बच्ची की जिसकी खोज हमें इस फिल्म के किरदारों में बेस लालच, अहंकार और दबी हुई भावनाओं के मध्य से होकर लेकर जाती है। यह फिल्म आपको जितना रोमांचित करेगी उतना ही आपकी चेतना को भी झकझोरेगी।

4. Kanoon (1960)

brahmagyani

एक युवा वकील एक हत्यारे को पकड़ने के लिए चश्मदीद गवाह को अदालत के सामने पेश करता है, लेकिन पहचाना गया अपराधी वकील का अपना गुरु, भावी ससुर, और मामले की सुनवाई करने वाला जज भी है। और उससे भी बड़ी बात की उसने खुद उनको खून करते देखा था और इसी वजह से वो और बड़ी दुविधा में फंस जाता है। यह फिल्म भले ही बहुत पुरानी है पर यकीन मानिये आज की फिल्में इस फिल्म के सामने फीकी हैं। अशोक कुमार, राजेंद्र कुमार जैसे अभिनेताओं के अभिनय से सुसज्जित यह फिल्म हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री का एक गहना है।

5. Nayak: The Real Hero (2001)

best thriller movies on amazon prime

एक पत्रकार महाराष्ट्र के CM की चुनौती को स्वीकार कर एक दिन का मुख्यमंत्री बनना स्वीकार कर लेता है और वो एक दिन में वो कर दिखाता है जो की कोई भ्रष्ट नेता करने की सोच भी नहीं सकता और यही एक दिन उसके जीवन को बदल देता है।

6. Raazi (2018)

hindi thriller movies

एक कश्मीरी महिला 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान पाकिस्तान की जासूसी करने के लिए एक पाकिस्तानी सेना अधिकारी से शादी करने के लिए सहमत हो जाती है। यह फिल्म देशभक्ति और रोमांच से भरपूर है और इसकी कहानी ऐसी जो आपको अंत बाँधें रखेगी।

7. Detective Byomkesh Bakshy! (2015)

एक केमिस्ट के लापता होने की जांच करते समय, एक जासूस एक ऐसे षड्यंत्र का भंडाफोड़ करता है जो पूरे कलकत्ता को हिला कर रख देता है। आप इसे भारत का शर्लाक होम्स कह सकते हैं। इस किरदार का निर्माण बंगाली बेस्टसेलर लेखक सरदिन्दु बंद्योपाध्याय द्वारा किया गया था। जिन्होंने नब्बे के दशक का दूरदर्शन का बेहतरीन टीवी सीरियल ब्योमकेश बक्शी देखा हो तो उनको इस नाम का परिचय देने की आवश्यकता नहीं है।

8. Manorama: Six Feet Under (2007)

सत्यवीर, एक सिंचाई मंत्री की पत्नी मनोरमा से पैसे लेकर उसके पति के विरुद्ध विवाहेतर संबंध से जुड़े साक्ष्य जुटाना स्वीकार करता है। लेकिन वो इस बात से अनजान है कि वो एक चक्रव्यूह में फँसने जा रहा है। अभय देओल का अभिनय काबिले तारीफ है। इस फिल्म में रहस्य और रोमांच दोनों है।

9. Woh Kaun Thi? (1964)

यह फिल्म एक क्लासिक है, रहस्य और थ्रिल से भरपूर। भले ही यह फिल्म 50 साल पुरानी हो पर अगर आप एक बार देखना शुरू करेंगे तो अंत तक बिना पलकें झुकाए रहेंगे। इस फिल्म के गाने तो आज भी लोगों की जबान से नहीं उतरते और उसपर साधना और मनोज कुमार का अभिनय। एक तूफानी रात में एक डॉक्टर एक जवान लड़की को लिफ्ट देता है जो की बहुत ही रहस्य्मयी होती है जो की एक कब्रिस्तान में उतर कर गायब हो जाती है और बाद में उस डॉक्टर को पता चलता है की जिस लड़की को उसने लिफ्ट दी थी उसी लड़की से उसकी शादी तय की गयी है। इसके बाद उस डॉक्टर की ज़िन्दगी में कैसे कैसे मोड़ आते हैं वो जानने के लिए इस फिल्म को जरूर देखें।

10. Trapped (2016)

इस फिल्म ने एक बार फिर बता दिया की राजकुमार राओ को उच्च कोटि का अभिनेता क्यों कहा जाता है। इस फिल्म में दिखाया है कि एक आदमी अनजाने में एक ऊँची बिल्डिंग के फ्लैट में बंद होगया है जहाँ न खाना है न पानी और न ही बिजली। अब वो अपनी पूरी ताकत खुद को उस फ्लैट से निकलने में लगा देता है पर क्या वो इसमें कामयाब हो पाता है ये जानने के लिए आप इस फिल्म को अवश्य देखिये।

11. Ittefaq (1969)

ये कहानी एक पेंटर की है जिसके ऊपर अपनी पत्नी की हत्या का आरोप है और उसे कोर्ट से सजा मिली हुई है पर उसकी दिमागी हालत को देखते हुए कोर्ट उसे मेन्टल हॉस्पिटल भेज देती है पर वो किसी तरह से वहाँ से भाग निकलता है और एक घर में छुप जाता है जहाँ उस वक्त सिर्फ एक औरत होती है और उसका पति घर पर मौजूद नहीं होता। लेकिन क्या उस अपराधी ने वहाँ आकर समझदारी की या बेवकूफी? राजेश खन्ना और बिंदु के अभिनय से सुसज्जित यह फिल्म एक क्लासिक है।

12. Three (2016)

एक दादा, एक पादरी और एक पुलिस अधिकारी एक अपहृत बच्चे के मामले की जांच में जुटे हुए हैं। इस फिल्म में रहस्य और थ्रिल के साथ साथ अमिताभ बच्चन, नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी जैसे अभिनेताओं का बेजोड़ अभिनय भी है।

13. D-Day (2013)

एक विशेषज्ञों की टीम बनायीं जाती है भारत में मोस्ट वांटेड अपराधी को पाकिस्तान से पकड़ कर लाने के लिए लेकिन अचानक सब कुछ गड़बड़ हो जाता है। यह मूवी एक एक्शन थ्रिलर है।

14. Talaash (2012)

इंस्पेक्टर सुरजन शेखावत, जो एक अपने निराशाजनक अतीत से निपट रहे हैं, को एक हाई प्रोफाइल हत्या के मामले की जांच करनी है और दूसरी तरफ अपनी ढहती हुई शादी से निपटना है और लेकिन इस काम में मदद मिलती है रोसी नाम की वैश्या की। इस फिल्म का अंत आपको चौंका देगा। फिल्म में आमिर खान, करीना कपूर और रानी मुखर्जी हैं।

15. Dhund (1973)

नवीन निश्चल की कुछ शानदार फिल्मों में से एक। उस ज़माने में नवीन निश्चल का किसी फिल्म में होना मतलब होता था की फिल्म जरूर रहस्य और थ्रिल से भरपूर है। चंदशेखर नाम के एक यात्री की गाडी खराब हो जाती है और वो एक घर में शरण लेता है जहाँ एक अपाहिज मगर दरिंदे आदमी का खून हो जाता है और खून का इल्जाम है उसकी बीवी पर। अब चंद्रशेखर कैसे उस महिला को बचाता है ये देखने लायक है।

16. Hamraaz (1967)

एक कलाकार एक मौत के रहस्य में उलझ जाता है जब उसकी शादी एक ऐसी लड़की से होती है जिसका एक रहस्य्मय अतीत है। संजय दत्त और राजकुमार जैसे मंझे हुए कलकारों से सजी ये एक थ्रिलर, मिस्ट्री मूवी है और इसके गाने आज भी लोगों की जुबान पर है।

17. Blackmail (2018)

जब देव यानी इरफ़ान खान को यह पता चलता है कि उसकी बीवी उसे धोखा दे रही है तो वो उससे बदला लेने के लिए अपनी पत्नी और उसके प्रेमी को ब्लैकमेल करना शुरू करता है पर कहानी सब कुछ वैसा नहीं होता जैसा देव ने प्लान किया था। इरफ़ान खान की बेहतरीन फिल्मों में से एक। एक तरफ हास्य तो दूसरी तरफ थ्रिल आपका पूरा मनोरंजन करेगा।

18. The Burning Train (1980)

अस्सी के दशक के कई बड़े सुपरस्टार से सजी हुई ये फिल्म एक ब्लॉकबस्टर थी। अपनी तरह की पहली बॉलीवुड फिल्म जिसमें एक्शन और थ्रिल दोनों की भरमार है। धर्मेंद्र, जीतेन्द्र, विनोद खन्ना, विनोद मेहरा, हेमा मालिनी, परवीन बॉबी जैसे बड़े कलाकार जिस फिल्म में हो फिल्म ख़ास ही होगी। ये कहानी है एक इंजीनियर की जिसने एक सुपरफास्ट ट्रैन का निर्माण किया पर उस ट्रैन को उसकी पहली ही यात्रा में बर्बाद करने की साजिश करता है एक दूसरा इंजीनियर, डैन्नी, जो द्वेष की आग में जल रहा होता है की ये प्रोजेक्ट उसे ना देकर विनोद खन्ना को मिल जाता है। अब सैकड़ों लोगों की जान बचानी है तो इतने सारे हीरो तो चाहिए ही।

19. Pari (2018)

परी एक सुपरनैचुरल हॉरर फिल्म है जिसमें एक व्यक्ति एक दुर्व्यवहार की शिकार रुक्साना नामक महिला की मदद करने का प्रयास करता है, जिसे उसने झोपड़ी में जंजीर से बांधकर पाया। यह फिल्म रहस्य और हॉरर से भरपूर है।

20. 100 Days (1991)

ये फिल्म भले ही 30 साल पुरानी है पर 90 के दशक में जिनका बचपन बीता है वो जानते हैं कि ये फिल्म उस समय की ब्लॉकबस्टर हिट थी। आज की पीड़ी को सुझाव है कि वो इस मूवी को जरूर देखें, वो जरा भी निराश न होंगे। इस मूवी का सस्पेंस आपको अंत तक बांधें रखेगा। ये कहानी एक ऐसी लड़की की है जो भविष्य में होने वाली हत्याओं को पहले ही अपने स्वप्न में देख लेती है और उसकी इस क्षमता की वजह से वो कैसे कई उलझे हुए राज सुलझाती है वो इस फिल्म में दर्शाया गया है।

तो यह है हमारी Best Indian Thriller movies on amazon prime की सूचि। हमें आशा है कि आपको यह सूचि पसंद आएगी। अगर आप इस सूचि में कुछ जोड़ना चाहते हैं तो कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं। हमने पूरा प्रयास किया है कि आपको बेहतरीन फिल्मों की सूचि उपलब्ध कराएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here