Hostinger Review in Hindi

Hostinger Review in Hindi

Hostinger

Hostinger Review in Hindi यानी Hostinger का Review हिन्दी में जानने से पहले आइये थोड़ा सा Hostinger के बारे में जान लेते हैं। Hostinger beginners के लिए एक बेहतरीन वेब होस्ट है। यदि आपकी साइट पर आपको कोई समस्या है, तो उनकी उत्कृष्ट customer support team आपके लिए हमेशा उपलब्ध है। उनके introductory prices बाज़ार में सबसे कम माने जाते हैं।

एक लंबे समय पहले, faraway city, Kaunas, Lithuania में, “Hosting Media” के नाम से एक छोटी सी कंपनी बनाई गई थी, जिसमें वेब होस्टिंग उद्योग में कुछ बड़ा करने की चाह थी। 6 साल में 1 मिलियन Users, कड़ी मेहनत ने सपने को साकार किया और कंपनी ने औपचारिक रूप से अपना नाम होस्टिंगर में बदल दिया।

Hostinger 2004 में अस्तित्व में आया था। उनके डेटा सेंटर इन देशों में स्थित हैं: यूनाइटेड स्टेट्स, यूनाइटेड किंगडम, नीदरलैंड, लिथुआनिया, सिंगापुर, ब्राजील, इंडोनेशिया। वे 178 देशों में 29 मिलियन वेबसाइटों को वेब होस्टिंग प्रदान करते हैं। यह खुद ही बताता है कि Hostinger कितना लोकप्रिय है।

>>Hindi Blog कैसे शुरू करें

>>What is SEO in Hindi ? SEO क्या है और कैसे करें ?

वे अपने ग्राहकों को सबसे सस्ती कीमत पर plans और features provide करते हैं, जो इसे best web hosting in India की श्रेणी में लाता है। अगर आप tight बजट से जूझ रहे हैं तो भी होस्टिंगर पर आप आराम से एक वेबसाइट बना सकते हैं। उनके introductory plans वेब होस्टिंग में सबसे सस्ते माने जाते हैं। आइये अब विस्तार से जानते हैं Hostinger के Features और plans के बारे में और करते हैं Hostinger का Review

Hostinger Features in Hindi

Free Domain – Hostinger के premium and business plans एक वर्ष के लिए मुफ्त domain प्रदान करती हैं। उनकी basic plan में यह सुविधा नहीं है।

Unlimited Bandwidth – Basic plan को छोड़कर उनके सभी plans में Unlimited bandwidth ऑफर किया जाता है।

Disk Space – Hostinger अपने प्रतिद्वंद्वी होस्टिंग provider की तरह अपनी किसी भी plan में unlimited disk space नहीं देता है।

SSL Certificate – Hostinger केवल shared hosting और WordPress Hosting के अपने चुनिंदा plans के लिए SSL certificate प्रदान करता है।

Uptime Guarantee – वे अपने सर्वर के 99.9% Uptime की गारंटी देते हैं। लोग अक्सर इसे बहुत अधिक गंभीरता से नहीं लेते। जबकि अगर आपके वेब होस्टिंग provider का Uptime अच्छा नहीं है तो आपकी साइट के Google पर रैंक करने की सम्भावना कम हो जाती है। जो की आपके बिज़नेस के लिए बिलकुल भी अच्छी बात नहीं है।

Backups – Shared hosting के केवल business plan के लिए दैनिक बैकअप है। WordPress hosting में, उनकीbasic plan साप्ताहिक बैकअप के साथ आता है और उनका premium and business plan daily backups प्रदान करता है।

Website Migration – केवल selective plans में ही website migration offer किया जाता है।

Customer Support – सबसे अच्छे customer support में से एक। Hostinger टिकट आधारित, लाइव चैट या फोन कॉल के माध्यम से 24/7/365 customer support प्रदान करता है।

Hostinger का plan खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करेंclick here

Hostinger Plans in Hindi

Hostinger कई सुविधाओं के आधार पर कई plans की पेशकश करते हैं। उनकी shared hosting plan ₹45/mo* से शुरू होता है, लेकिन उसमें catch है। यह केवल सीमित सुविधाओं और 48 महीने के contract के साथ आता है। additional services के लिए आपको अधिक भुगतान करना होगा। वे आपको मासिक आधार पर भुगतान करने का विकल्प देते हैं लेकिन यह बहुत महंगा है। उनकी renewal plan भी थोड़ी अधिक है।

Shared Hosting Plan

PlansSinglePremiumBusiness
Promotional₹45/mo*₹119/mo*₹189/mo*

WordPress Hosting

PlansStarterPremiumBusiness
Promotional₹119/mo*₹409/mo*₹815/mo*

VPS Hosting Plan

They offer multiple VPS hosting plans with multiple features. Six different plans starting form ₹285/mo* to ₹2,129/mo*.

Cloud Hosting Plan

PlanStartupProfessionalCloud Global
Promotional₹409/mo*₹815/mo*₹2,637/mo*

Cons of Hostinger – Hostinger के नकारात्मक पक्ष

अब तक हमने जो भी कुछ होस्टिंगर के विषय में जाना वो सब कुछ काफी संतोषजनक लगा पर दो बातें ऐसी हैं जिनसे हमें थोड़ी निराशा हुई। आइये जानते हैं उसके बारे में।

1. No daily backup

बहुत सारी बड़ी web hosting provide करने वाली companies daily backup की सुविधा देती हैं कि यहाँ पर उसकी मौजूदगी का न होना हमें बहुत खला। वैसे आप कुछ कीमत अदा कर के इस सुविधा को प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन मुफ्त न मिलना थोड़ा खलता है।

2. No free SSL

SSL Certificate वास्तव में बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपके ग्राहक और आपकी साइट के बीच एक सुरक्षित कनेक्शन स्थापित करता है। यह विश्वास पैदा करता है, जिससे आप उस वेबसाइट पर खरीदारी करते समय अधिक सुरक्षित महसूस करते हैं।

Chrome ब्राउज़र में SSL के बिना किसी भी साइट को लोड करते समय Google “this site is not secure” का text show करता है, जिससे लोगों की आपकी साइट से चीजें खरीदने की संभावना कम हो जाती है।

क्या Hostinger आपके लिए सही Web Host है?

अब तक जो भी कुछ हमने पढ़ा उसके आधार पर जानते हैं की क्या है Hostinger का Final Review और क्या होस्टिंगर आपके लिए सही वेब होस्ट है ? इसका user interface काफी आसान है। और सिर्फ एक click में WordPress install हो जाता है। इसका server response time इसको और बेहतरीन बनाता है।

Beginners के लिए इनकी support team बहुत अच्छी है। और साथ ही इनके introductory plans जो market में इन्हें सबसे सस्ता बनाते हैं।

यदि आप ब्लॉगिंग व्यवसाय में अपने पैरों को जमाने के बारे में सोच रहे हैं, तो आपको होस्टिंगर के साथ जाते हुए चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। उनकी excellent service सबसे कम कीमत के साथ उन्हें एक बहुत अच्छा combination बनाती हैं। और कभी आपको लगे की आपका प्लान आपकी जरूरतों को पूरा नहीं कर पा रहा है तो आप कभी भी अपने प्लान को upgrade कर सकते हैं।

Hostinger का plan खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करेंclick here

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here