How to Earn Money From Blogging – ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमायें ?

Earn money from blogging

How to Earn Money From Blogging – ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमायें ? ये एक ऐसा प्रश्न है जो आज हर नया ब्लॉगर या वो जो ब्लॉग्गिंग की दुनिया में आने की सोच रहा है और इसे समझने की कोशिश कर रहा है, के मन में होता है। एक समय था जब ब्लॉग्गिंग बस एक शौक या passion हुआ करता था। लोग part time job की तरह इसे देखते थे, की चलो छोटे मोटे खर्चे निकल जायेंगे पर अब बहुत कुछ बदल चुका है।

ब्लॉग्गिंग अब passion के साथ प्रोफेशन बनता जा रहा है। आज की युवा पीड़ी इसे full time carrier के तौर पर देखने लगी है। जहाँ पर वो अपने शौक को अपना प्रोफेशन बना रहे हैं। “But it is not that simple to earn money from blogging” अर्थात ये जितना आसान दिखता है उतना है नहीं। ऐसा नहीं है कि असंभव है पर ये आपसे वैसा ही dedication और professionalism माँगता है जैसा कि कोई और व्यापार या नौकरी।अगर आप ऐसा कर सकते हैं तो स्वागत है आपका ब्लॉग्गिंग की दुनिया में।

तो अब बात करते हैं की पैसे की, कि आखिर Earn Money From Blogging यानी ब्लॉग्गिंग से पैसा कमाया कैसे जाता है। यहाँ हम आपको ब्लॉग बनाने से लेकर ब्लॉग से पैसा कमाने तक के बारे में बताएँगे। आइये जानते हैं क्रमबद्ध तरीके से की ब्लॉग्गिंग से पैसा कैसे कमाया जाता है।

सबसे पहले हम जानेंगे की ब्लॉग या वेबसाइट का निर्माण कैसे किया जाता है।

1 सही Web Hosting लेना
2 ब्लॉग या वेबसाइट का निर्माण
3 ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना

1 सही Web Hosting लेना – ब्लॉग बनाने की प्रक्रिया शुरू होती है एक सही वेब होस्ट चुनने से। आपके द्वारा चुनी गई वेब होस्ट वह कंपनी है जो किराए पर आपके लिए सर्वर स्पेस बेचती है। वेब होस्ट इन सर्वरों का प्रबंधन करते हैं और अपनी साइट को होस्ट करना आपके लिए आसान बनाते हैं ताकि दुनिया भर के आगंतुक इन वेबसाइट फ़ाइलों तक पहुंच सकें। इन वेब होस्ट पर आप आसानी से WordPress को install किया जा सकता है और सरलता के साथ वेबसाइट या ब्लॉग का निर्माण किया जा सकता है।

लेकिन एक सही Web Host चुनना बहुत कठिन कार्य होता है, ख़ास तौर पर एक नए ब्लॉगर के लिए। इसके लिए आप हमारे article Best web hosting in India से सारी जानकारी ले सकते हैं। हमें अपेक्षा है कि हमारा ये लेख आपकी सही वेब होस्टिंग चुनने में मदद करेगा।

वैसे अगर आप Google के ब्लॉगर पर अपना ब्लॉग या वेबसाइट बना रहे हैं तो आपको web hosting लेने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी क्यूंकि Google Blogger बिलकुल मुफ्त हैं पर उसकी कुछ सीमाएं हैं। विस्तार से जानने के लिए कि WordPress और Blogger में कौन सा आपके लिए उपयुक्त है हमारे article Blogger vs WordPress को जरूर पढ़ें ये आपकी इस दुविधा को समाप्त करने में मदद करेगा। और साथ में यह भी जरूर पढ़ें की क्या Web Hosting खरीदना ब्लॉग के लिए आवश्यक है ?

2 ब्लॉग या वेबसाइट का निर्माण – वेब होस्ट लेने के बाद बात आती है ब्लॉग या वेबसाइट बनाने की। जिसमें सबसे महत्वपूर्ण होता है एक सही niche या विषय चुनना। एक ऐसा विषय जिसमें आप की रूचि हो और आप उसपर उसपर लिख सकते हो। niche चुनने के बाद चुनें सही domain अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए। ब्लॉग निर्माण के विषय में विस्तार से जानने के लिए आप हमारे इस लेख Blog कैसे शुरू करें जरूर पढ़ें। इस लेख में आपको ब्लॉग बनाने से सम्बंधित सभी जानकारी मिल जाएगी।

3 ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना – ये सबसे महत्वपूर्ण विषय है ब्लॉग निर्माण का। क्यूंकि चाहे आप कितना ही अच्छा विषय चुन लें, कितना ही अच्छा लेख लिख लें, उसे कितना ही सजा लें लेकिन अगर आप के ब्लॉग पर ट्रैफिक यानी की visitors नहीं आरहे तो सब व्यर्थ है। उसके लिए आपको SEO यानी search engine optimization की जानकारी होना बहुत आवश्यक है। SEO का सही तरह से प्रयोग करने से आप आराम से organic traffic प्राप्त कर सकते हैं। SEO से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी आपको हमारे इस लेख से मिल जायेगी, SEO क्या है और कैसे करें ?

ब्लॉग बन गया है और अब उसपर ठीक ठाक ट्रैफिक भी आरहा है तो अब आते हैं हम अपने अगले भाग में यानी, How to Earn Money From Blogging – ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमायें ?

1 Ad Networks
2 Online Courses या Workshops के माध्यम से
3 Books और E-books बेच कर
4 Affiliate Marketing
5 Advertising Products
6 Brand Reviews
7 Brands के लिए Sponsored Campaigns
8 अपना Product और Services को बेच कर

1 Ad Networks Earn Money From Blogging में यह सबसे सरल और प्रचिलित तरीका है पैसे कमाने का। लगभग सभी नए ब्लॉगर इसी तरीके का उपयोग करते हैं। बहुत बड़े बड़े ब्लॉगर इस माध्यम का प्रयोग करते हुए अच्छा ख़ासा कमा लेते हैं। वैसे तो market में बहुत से Ad Networks हैं पर इनमें दो महत्वपूर्ण और प्रसिद्ध हैं और हर ब्लॉगर जो इस माध्यम से पैसा कमाना चाहते हैं उनका उद्देश्य इन दो नेटवर्क के साथ जुड़ना होता है। वो दो Network हैं

  • Google Adsense
  • Media.net

इन दोनों माध्यमों से कोई भी ब्लॉगर जुड़ कर अच्छा पैसा कमा सकता है। जितने भी ब्लॉग माध्यम कमाने के उद्देश्य से बनाये जाते हैं वो इन्हीं दोनों को ध्यान में रख कर अपने ब्लॉग का निर्माण करते हैं। अगर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक लाने में कामयाब हो रहे हैं और आपका ब्लॉग अगर इनके सभी नियमों का पालन कर रहा है तो आपको बहुत आसानी से इनका approval मिल जायेगा। इनके अलावा और भी बहुत से ad network हैं जो जिनसे आप जुड़ सकते हैं पर कोशिश ये होनी चाहिए की आप को इनका approval मिल जाए।

2 Online Courses या Workshops के माध्यम से – आप online courses या workshops के माध्यम से अभी अच्छी कमाई कर सकते हैं। आपने बहुत साड़ी websites देखी होंगी जहाँ लोग अपने courses video में बदल कर बेचते। उद्दाहरण के लिए अगर आप affiliate marketing या SEO के विषय में जानना चाहते हैं तो बहुत सी ऐसी websites हैं जो इसका पूरा workshop कराती हैं जिसके लिए वो fees के तौर पर आपसे एक amount लेते हैं और बदले में आप उनकी step by step तैयार की गयी videos से पूरा course सीख सकते हैं।

इसी तरह यदि आप भी कुछ ऐसा जानते हैं जिसके लिए लोग पैसे खर्च सकते हैं तो आप भी अपना course या workshop अपनी website के माध्यम से launch कर सकते हैं और अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

3 Books और E-books बेच कर – आप अपनी लिखी books या E-Books को अपने ब्लॉग या वेबसाइट के माध्यम से बेच सकते हैं। आप अगर लेखक हैं तो अपने ब्लॉग के माध्यम से अपनी लिखी किताबों को बहुत आसानी से बेच सकते हैं। बहुत बड़े बड़े लेखक अपने blogs के माध्यम से अपनी किताबों का प्रचार करते हैं और आसानी से बेच कर पैसा कमाते हैं।

4 Affiliate Marketing वर्तमान समय में affiliate marketing online पैसा कमाने का सबसे बड़ा स्त्रोत बनता जा रहा है। बहुत बड़े बड़े bloggers इसके माध्यम से अच्छी कमाई कर रहे हैं। अगर आपके ब्लॉग के माध्यम से कोई एक product खरीदता है तो उसका अच्छा खासा commission आप कमा लेते हैं। Affiliate Marketing से पैसा कमाने वाले अपनी website या अपने blog को उसी को ध्यान में रख कर बनाते हैं। आप बहुत सी websites देखेंगे जो किसी न किसी product को केंद्र में रख कर बनायीं जाती हैं, उन websites का उद्देश्य उन products की marketing कर उनको बिकवाना होता है और product बिकने पर उनको कमीशन मिल जाता है। Affiliate marketing के माध्यम से कमीशन देने वाली प्रमुख companies हैं –

  • Amazaon
  • Ebay
  • Commision Junction

और इनकी जैसी अनेक companies जिनके product की marketing आप अपनी वेबसाइट पर कर सकते हैं और उनका वो product बिकने पर कमीशन कमा सकते हैं।

5 Advertising Products – अगर आप अपने ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक लाने में कामयाब हो रहे हैं और आपकी आने ब्लॉग अन्य सोशल मीडिया माध्यमों में अभी following है तो आप Google Adsense के अलावा और भी माध्यमों से सीधा विज्ञापन प्राप्त कर सकते हैं। जैसे मान लीजिये आपकी वेबसाइट वेब होस्टिंग पर है और आप उसके विषय में लिखते हैं तो और आपकी site पर ट्रैफिक भी आता है तो आप सीधा वेब होस्टिंग provide करने वाली companies के विज्ञापन अपनी website पर चला सकते हैं। इस माध्यम से आपको इन companies से अच्छी डील प्राप्त हो सकती है।

6 Brand Reviews आप बड़े बड़े ब्रांड्स के products के लिए paid reviews लिख सकते हैं। हर product manufacture company ऐसे neutral लोगों को ढूँढती है जिनके माध्यम से वो अपने product का प्रचार कर सके और इसके लिए वो अच्छा कमीशन भी देती है। उदाहरण के लिए आपकी वेबसाइट अगर स्वास्थ्य से सम्बन्धित है और आप health products के बारे में बताते हैं और आपकी वेबसाइट की viewership भी बहुत अच्छी है तो आप बहुत सी health product बनाने वाली कम्पनीज के प्रोडक्ट्स के लिए paid reviews लिख सकते हैं।

7 Brands के लिए Sponsored Campaigns आप एक अच्छे बिज़नेस planner हैं और आपकी अपनी वेबसाइट या ब्लॉग है तो आप बड़ी बड़ी companies और brands के लिए पूरा एक online campaign तैयार कर सकते हैं। उनके लिए सोशल मीडिया campaign चला कर, videos बना कर, अपनी वेबसाइट पर विज्ञापन लगा कर, जैसे तरीकों के माध्यम से आप पूरा एक campaign चला सकते हैं। इसमें कमाई भी बहुत अच्छी है और संभावनाएं भी।

8 अपना Product और Services को बेच कर आप अपना खुद का product बना कर अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के माध्यम से बेच सकते हैं। अपने product के विषय में अच्छे से बता कर, उस पर लेख और वीडियो बना कर आप अपना product पूरी दुनिया में पहुँचा सकते हैं।

इसके अलावा आप अपनी वेबसाइट के जरिये कई तरह की सर्विसेज को उपलब्ध करा सकते हैं। जैसे अगर आप content writer हैं, फोटोग्राफर हैं, वेब डिज़ाइनर हैं या और भी कोई ऐसी skill है जिसके माध्यम से पैसा कमाया जा सकता है तो उसको आप अपनी वेबसाइट के माध्यम से अपने visitors या customers तक पहुँचा सकते हैं। उदाहरण के लिए अगर आपकी वेबसाइट blogging से सम्बंधित जानकारी अपने visitors को देती है तो आप इससे जुडी services उपलब्ध करा सकते हैं। जैसे अगर किसी को SEO के सम्बन्ध में आपसे मदद चाहिए तो आप उसकी website के लिए SEO कर सकते हैं और बदले में अच्छा खासा कमा भी सकते हैं।

तो ये हैं वो कुछ प्रमुख तरीके जिनके माध्यम से एक ब्लॉगर पैसा बना सकता है। वैसे तो इंटरनेट एक बहुत बड़ा आयाम है जिसमें अपार संभावनाएं हैं और हमने से उसमें से बस कुछ तरीकों की ही चर्चा की है। बाकी आप जैसे जैसे इसमें आगे बढ़ते जायेंगे वैसे वैसे आपको आगे बढ़ने के और भी अवसर मिलते जायेंगे। उम्मीद है हमारा ये लेख “How to Earn Money From Blogging – ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमायें” आपको पसंद आएगा। अगर आपके मन में इससे सम्बंधित कोई प्रश्न हो या आप कोई सुझाव देना चाहते हैं तो आप कमेंट के माध्यम से हमें जरूर दें। हम हमेशा कुछ नया सीखने को तत्पर हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here