Jio Meet Kya hai aur kaise hai ye Zoom se behtar?

Jio Meet Kya hai

तो इसी के साथ इन्तिज़ार ख़त्म हुआ और रिलायंस Jio ने लॉन्च कर दिया है Jio Meet. लेकिन बहुत से लोग अभी नहीं जानते हैं कि Jio Meet Kya hai और इसका Zoom से क्या लेना देना है ? तो आज हम आपको Jio meet से सम्बन्धित सारी जानकारी उपलब्ध कराएँगे और बताएँगे की Jio Meet Kya hai और कैसे ये Zoom se behtar है और आज के वर्तमान भारत-चीन विवाद में ये और भी महत्वपूर्ण क्यों है।

जैसा की आप जानते हैं इस वक्त भारत और चीन के सम्बन्ध अपने 1962 के बाद से अपने सबसे निचले स्तर पर है। चीन की भारत विरोधी गतिविधियाँ अपने बिलकुल चरम पर हैं और अभी कुछ ही दिन हुए हैं जब सीमा पर ये विवाद खुनी झड़प में तब्दील हो गया जिसमें भारत के 20 जाँबाज वीरगति को प्राप्त हुए किन्तु चीन को भी भारी क्षति उठानी पड़ी, प्राप्त सूचना के आधार पर पाया गया कि चीन के 40 से भी ज्यादा सैनिक मारे गए। सीमा पर तबसे हालात बहुत नाजुक हैं और उसी के चलते देश में भी चीन विरोधी माहौल अपने चरम पर है।

ये भी पढ़ें: WhatsApp में SMS की तरह Auto reply कैसे Activate करें

हाल ही में भारत सरकार ने चीन के 59 app भारत में प्रतिबंधित कर दिए क्यूंकि चीन उनके माध्यम से भारत के लोगों की निजी जानकारी चोरी कर सकता था और और उसका प्रयोग भारत के विरुद्ध कर सकता था। प्रतिबंधित apps में टिकटोक और zoom जैसी प्रसिद्ध वीडियो calling app भी हैं। वैसे ये कोई नयी बात नहीं है, समय समय पर चीन पर कई देशों के द्वारा डाटा चोरी के आरोप लगाए हैं। कई देशों का मानना है कि चीन अपने इन apps के माध्यम से users की जानकारी चुराता है। अभी कुछ सप्ताह पूर्व भारत से सरकार ने अपने नागरिकों को चीनी app zoom का प्रयोग करने को लेकर सावधान किया था पर भारत चीन सीमा पर हुई खुनी झड़प के बाद भारत सरकार ने चीन की zoom सहित 59 app को प्रतिबंधित कर दिया। आइये अब आते हैं सीधा मुद्दे पर और जानते हैं Jio Meet Kya hai?

Jio Meet Kya hai : What is Jio meet in hindi ?

जैसा की आप सब जानते होंगे Zoom app एक चीनी app वीडियो app है जिसका प्रयोग वीडियो conference calling के लिए भी किया जाता है। Jio meet इसी चीनी app के प्रतिद्वंदी के रूप में उतारा गया है। Jio meet एक बिलकुल फ्री HD Video Calling App है, जिसे reliance Jio ने लांच किया है। Zoom App को प्रयोग करने के लिए जहाँ आपको पैसे खर्च करने पड़ते थे वहीँ दूसरी और Jio meet के सभी फीचर्स हैं।

ये भी पढ़ें: Jio Phone me movie Download kaise kare

इस ऐप का सीधा मुकाबला Zoom, Google Meet, hangout, Microsoft Team, Skype जैसे वीडियो कॉलिंग ऐप्स से होगा. Jio Meet को Google Play Store और Apple iOS App Store से डाउनलोड किया जा सकता है।

Jio Meet डायरेक्ट कॉल के साथ-साथ 100 लोगों के साथ एक बार में वीडियो calling की जा सकती है। आप अपने फोन नंबर या ईमेल आईडी के साथ Sign up कर सकते हैं। आप एक दिन में unlimited मीटिंग कर सकते हैं और आप चाहें तो अपनी मीटिंग्स पासवर्ड से प्रोटेक्ट भी कर सकते हैं, साथ ही ये zoom की तरह waiting room भी सपोर्ट करता है। वैसे इसका इंटरफ़ेस काफी हद तक Zoom जैसा ही है।

Jio Meet HD Video Calling App कब लांच हुआ ?

उम्मीद है आपको Jio Meet kya hai? What is Jio meet in hindi? का उत्तर मिल गया होगा। आइये अब जानते हैं की Jio Meet HD Video Calling App ये कब लांच हुआ था? Jio ने इसे स्टोर पर अप्रैल के प्रारम्भ में ही लांच कर दिया था। Jio कुछ महीनों से इसका परीक्षण कर रहा था, और आप Google Play स्टोर पर टिप्पणियों को देख सकते हैं कि यह कैसे पहले इसे डाउनलोड करने के लिए invite code की आवश्यकता होती थी। अब हालांकि, आपको केवल JioMeet के लिए साइन अप करने की आवश्यकता है।

Jio Meet HD Video Calling App को किन प्लेटफॉर्म्स पर चलाया जा सकता है ?

Jio Meet HD Video Calling App को बहुत ही user फ्रेंडली बनाया गया है। इसे आप Windows, Mac, iOS, and Android पर आसानी से इस्तमाल कर सकते हैं। इसे आप अपने desktop और laptop पर भी चला सकते हैं पर तभी जब ब्राउज़र Chrome या Firefox हो। इसे आप Windows, गूगल, एप्पल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। Windows 10 ऑपरेटिंग सिस्टम पर रन करनेवाले डिवाइसेज में भी इस ऐप को स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इसे आप इस लिंक से download कर सकते हैं – Jio Meet download link .

ये भी पढ़ें: Jio Gigafiber Customer Care, Registration, Plans

Jio Meet HD Video Calling App kaise इस्तमाल करें ?

1. सबसे पहले आप Google play store से Jio meet को download कर के install कर लें।

2. Install करने के बाद आप Jio Meet को ओपन करें आपके सामने नीचे दी गयी window ओपन हो जाएगी। जहाँ आपको sign up करने को बोला जायेगा।

Jio Meet Kya hai

3. आप sign up पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने नयी window ओपन होगी, जैसी नीचे दी है।

What is Jio meet in hindi

4. यहाँ पर आपको अपना फ़ोन नंबर या Email Id डालनी है उसके बाद अपना नाम डाल कर terms & conditions को accept करना है। अगर आप फ़ोन नंबर देंगे तो आपको एक OTP भेजी जाएगी आपको उसे अपनी app में डालना है और अगर आप Email Id डालेंगे तो आपको Jio Meet एक confirmation मेल भेजेगा जिसमें एक लिंक होगा, जिसे क्लिक करने के बाद आपको अपना password set करना है और उसके बाद sign in करना है और बस आप enter कर जायेंगे Jio Meet में।

Jio Meet Features in Hindi

आप इसमें देख सकते हैं कि इसका user interface कितना आसान है। आपको वहाँ पर new मीटिंग का option दिखेगा जिसके माधयम से आप अपनी वीडियो conference calling शुरू कर सकते हैं। जैसे ही आप New meeting पर क्लिक करेंगे आपका कैमरा ओपन हो जायेगा और एक id generate हो जाएगी जिसे आप उन्हें भेजेंगे जिनके साथ आपने मीटिंग करनी है। वो इस ID मदद से आपसे connect हो जायेंगे। देखा कितना आसान है इसे प्रयोग करना।

Jio Meet Features in Hindi

• HD ऑडियो और वीडियो की quality meeting
• आप instant मीटिंग कर सकते हैं और तुरंत अपने दोस्तों को invite कर सकते हैं
• आप अपनी वीडियो conference को schedule भी कर सकते हैं
• एक दिन में आप unlimited meetings कर सकते हैं
• आप अपनी मीटिंग 24 घंटे तक बिना किसी रुकावट के लगातार कर सकते हैं
• प्रत्येक meeting पासवर्ड protected की जा सकती है
• जिसने meeting organize की है वो waiting room का फीचर activate कर सकता है ताकि कोई बिना इज़ाज़त मीटिंग में न प्रवेश करे
• समूह बनाएं और सिंगल क्लिक पर कॉल / चैट करना शुरू करें
• आप अपनी स्क्रीन को शेयर कर सकते हैं
• वाहन चलाते समय ‘safe ड्राइविंग मोड’ का उपयोग कर सकते हैं
• Android, Windows, iOS, Mac, SIP / H.323 सिस्टम पर JioMeet का उपयोग करें
• JioMeet ऐप पांच डिवाइसों पर मल्टी-डिवाइस लॉगइन सपोर्ट का समर्थन करता है, और कॉल पर रहते हुए आप डिवाइस के बीच स्विच कर सकते हैं।

सबसे बड़ी बात ये है कि Jio meet भारतीय app है। हम आशा करते हैं कि हम आपको इस प्रश्न कि, Jio Meet Kya hai? और kaise hai ye Zoom se behtar? का उत्तर दे पाए होंगे। अगर आप के मन में इससे सम्बंधित कोई भी प्रश्न हो तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। हमें उम्मीद है ये आर्टिकल आपको पसंद आएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here