Local SEO in Hindi – Local SEO क्या है?

Local SEO in Hindi
Local SEO in Hindi, What is Local SEO ? Local SEO क्या है?

अब तक हमने पढ़ा की SEO क्या है ? और उसके अलावा हमने On Page SEO और Off Page SEO बारे में जाना। अगर आपने इनको नहीं पढ़ा है तो आग्रह है की एक बार आप इनको जरूर पढ़ें। SEO के ज्ञान में और वृद्धि करेंगे। आइये अब पढ़ते हैं Local SEO के बारे में। जिसको लेकर पहला प्रश्न जो दिमाग में आता है, What is Local SEO ? Local SEO क्या है ? यह शब्द “Local SEO” हर उस ब्लॉगर ने सुना है जो SEO के बारे जानना चाहता है। आइये जानते हैं Local SEO के बारे में समझते हैं की यह कैसे काम करता है।

>>जरूर पढ़ें :

SEO क्या है और कैसे करें ?

On Page SEO क्या है ?

Off Page SEO क्या है ?

Local SEO का अर्थ अपनी वेबसाइट को कुछ इस तरह से optimize करना की वो स्थानीय search result में दिखाई दे। जब लोग query करते हैं जो सर्च इंजन जैसे कि Google को “स्थानीय” या local प्रतीत होती है, तो वो स्थानीय परिणाम दिखता है। ऐसा तब होता है जब user search term में कोई location जोड़ता है, या वो शब्द ही किसी location की तरफ इंगित करे। यदि आप एक स्थानीय व्यवसाय के मालिक हैं, तो आप इन परिणामों में खुद को अवश्य देखना चाहेंगे !

उदाहरण के लिए :

Local SEO in Hindi

Local search छोटे व्यवसायों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है: पांच में से चार उपभोक्ता स्थानीय जानकारी के लिए search का उपयोग करते हैं, जिसका अर्थ है कि यदि आपका व्यवसाय Local search के लिए optimize नहीं है, तो आप अपने संभावित 80% ग्राहकों को खो सकते हैं। यदि आप चाहते हैं कि आपका व्यवसाय प्रासंगिक बना रहे, तो संक्षेप में कहें, Local SEO महत्वपूर्ण है।

Why Local SEO Is Important ? Local SEO महत्वपूर्ण क्यों है ?

इस प्रश्न का उत्तर समझने के लिए हम कुछ आंकड़ों को समझते हैं। उम्मीद है इन आंकड़ों को पढ़ने के बाद आपको Local SEO क्यों महत्वपूर्ण है अपने आप समझ आजायेगा।

  • अपने फोन पर एक local search करने वाले 50 प्रतिशत लोग एक दिन के भीतर एक physical store(जैसे परचून की दूकान इत्यादि) चले जाते हैं।
  • एक कंप्यूटर या टैबलेट पर search करने वाले 34 प्रतिशत लोग किसी न किसी physical store चले जाते हैं।
  • local mobile searches का 18 प्रतिशत एक दिन में किसी न किसी प्रकार की खरीद में बदल जाता है।
  • सर्वेक्षण में शामिल किए गए 71 प्रतिशत लोगों ने कहा है कि वे पहली बार किसी स्टोर पर जाने से पहले उसकी location को अपने फ़ोन, कंप्यूटर या टेबलेट पर जरूर सर्च करते हैं।
  • 74 प्रतिशत उपभोक्ता कुछ भी अगर locally सर्च करते हैं तो वो जरूर उसी दिन किसी न किसी स्थानीय स्टोर में जरूर जाते हैं।
  • किसी भी local स्टोर में जाने से पूर्व 3 में से 1व्यक्ति अपने स्मार्ट फ़ोन में उसके बारे में जरूर सर्च करता है।

इन आंकड़ों को देख कर आप होंगे की अपने व्यापर को स्थानीय बाजार या locality में popular करने के लिए Local SEO कितना महत्वपूर्ण है।

Local SEO Strategy in Hindi

आइये बनाते हैं एक सफल रणनीति Local SEO में कायब होने के लिए जानते हैं की Local SEO को मजबूत बनाने के लिए किन महत्वपूर्ण बिंदुओं पर काम करना आवश्यक है।

1. Google My Business.

Google My Business local search के लिए सर्वोत्तम से भी उत्तम बन गया है – चूंकि Google ऐसे content को share करने में comfortable feel करता है जिसे वो आसानी से support और सत्यापित कर सकता है, Google My Business आपके व्यवसाय को Google की आवश्यकताओं के हिसाब से मदद करने का उपकरण है। यदि Google आपके व्यवसाय को प्रामाणिक रूप में verify कर दे तो सर्च इंजन आपके व्यवसाय को Google local search में एक प्रतिष्ठित साइडबार में स्थान दे सकता है।

2. internal linking structure को मजबूत करें।

यद्यपि आपकी साइट की ओर इशारा करने वाले external links जरूरी हैं पर अपने internal linking structure को adjust करने से आपकी SEO ranking को बढ़ावा मिलेगा।

internal linking क्यों महत्वपूर्ण है :

  • website navigation को support करता है
  • information architecture और website hierarchy तय करने में मदद करता है।
  • Page की authority और उसकी रैंकिंग को अलग अलग pages distribute करता है।
3. Optimize URL, title tags, headers, meta description और content.

जब content की बात आती है, तो हर नया ब्लॉग पोस्ट आपकी साइट के लिए एक नया indexed page होता है, जिस पर एक geographic search phrase को target करते हैं, और ये आपके page को SERPs में स्थान दिलाने की opportunity प्रदान करता है।

जब भी आप content लिखते हैं, तो आप URL, title, header, meta description और body में high-volume keywords का प्रयोग करअपने content को सर्च इंजन के हिसाब optimize करते हैं। यदि आपको geo-targeted content लिखने में समस्या आरही है तो आप अपने उपभोक्ताओं की success stories लिख कर या case studies लिख कर उसकी कमी को पूरा कर सकते हैं।

4. website में location pages को जोड़ें।

अगर आपके पास एक से अधिक stores हैं तो उस स्थिति में आप location pages बनाएं। Location pages पर आप पाठकों को आपका नाम, पता,फ़ोन नंबर, store hours, store का विशेष विवरण, parking information , promotions, अपने उपभोक्ताओं के अच्छे अनुभवों को साँझा करें।

ये बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने content को multiple location pages पर बिलकुल भी copy न करें। अपने प्रत्येक store के लिए, About Us page बनाएं जिसमें उसकी सभी स्थानीय जानकारी दी गयी हो। और अगर आप अपनी website के location pages में Google Map जोड़ते हैं तो इससे आपको बहुत लाभ होगा।

5. local content लिखें।

Google लगातार होशियार होता जा रहा है, जिसका अर्थ है कि content creators अब आराम से users के लिए लिख सकते हैं, न कि सर्च इंजन के लिए । सामान्य विषयों के बारे में लिखना से काफी व्यापक भीड़ आकर्षित हो सकती है, पर कभी-कभी अपना ध्यान स्थानीय विषयों या स्थानीय व्यापर से जुडी खबरों को लिखने पर भी अवश्य देना चाहिए इससे local audience को आकर्षित किया जा सकता है।

6. website mobile-friendly होनी चाहिए।

Local search और mobile search एक दुसरे के पूरक हैं। ये देखा गया 10 में से 9 local search mobile पर की जाती है।

सबसे ज्यादा लोग मोबाइल में आपकी साइट पर reviews, आपकी location की direction या आपका contact information को देखने के लिए प्रयोग करते हैं।

अपनी वेबसाइट को मोबाइल friendly बनाएं इससे आपके business के उपभोक्ताओं के बीच में popular होने की संभावनाएं बढ़ेंगी।

7. सुनिश्चित करें की आपका NAP consistent हो।

Search engine और उपभोक्ता आपको आसानी से ढूँढ सके ये आपको सुनिश्चित करना होगा। और ऐसा करने के लिए आप NAP बनाएं , जिसका अर्थ है name, address, phone number. इसे आपकी साइट पर क्रॉल करने योग्य HTML Text के रूप में होना चाहिए।

आप NAP के साथ सिर्फ अपनी तस्वीर लगाने की गलती न करें। क्यूंकि images HTML Text की तरह search engine द्वारा क्रॉल नहीं किया जा सकता। सबसे सामान्य जगह NAP या तो Footer होता है या Header.

8. सोशल मीडिया का प्रयोग करें और Google My Business पर पोस्ट करें।

Google सोशल मीडिया पर साझा किये गए content को पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण मानता है। जब आप Google My Business का एक शानदार page बना लें तो उसे social media पर जरूर share करें।

ये कुछ tips या strategies हैं जिनके माध्यम से आप Local SEO को कर सकते हैं। इनके अलावा कुछ tools भी हैं जो Local SEO को आसान बनती है।

Local SEO Tools
  • Moz Local
  • BrightLocal
  • Listing Management Tool by SEMrush
  • Whitespark
  • Navads

ये पाँच ऐसे tools हैं जो Local SEO में काफी मदद करते हैं।

Local SEO स्थानीय व्यवसायों के लिए किसी भी SEO strategy का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यदि आपके पास एक स्टोरफ्रंट या service area है, तो Local SEO आपके दर्शकों को ऑनलाइन खोजने में आपकी मदद कर सकता है।

हमने अपनी तरफ से से पूरा प्रयास किया है की आपके सामने Local SEO को सरल शब्दों में रख सकें। फिर भी अगर हमसे कोई त्रुटि हो जाए तो हम चाहेंगे की आप हमें comment के माध्यम सूचित करें ताकि हम और सीख सकें। और अगर देना चाहें तो हमें जरूर दें। आपके सुझावों का इंतज़ार रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here