Netflix Business Model in Hindi – How does Netflix make Money?

Netflix Business Model in Hindi

Netflix Business Model in Hindi: ऑनलाइन उद्योग के इस युग में, हर किसी के लिए इंटरनेट पर बहुत कुछ उपलब्ध है। जब भी हम कुछ जानना चाहते हैं, तो हम बस Google कर लेते हैं। जब हम socialize करना चाहते हैं, तो हम फेसबुक का उपयोग करते हैं और जब हम कोई TV series या फिल्म देखना चाहते हैं तो हमारे दिमाग में आने वाली पहली चीज होती है Netflix। आज हम कुछ Netflix के इतिहास के बारे में बात करने के साथ साथ Netflix Business Model in Hindi के बारे में बात करेंगे।

यह भी पढ़ें: Best Bollywood Movies on Netflix in India

Netflix नए आईडिया और तकनीक का एक चैंपियन है जो खुद आगे बड़ने के साथ साथ अपने प्रतिद्वंद्वियों को पछाड़ने के लिए नए नए तरीकों की तलाश करता रहता है। पुराने दिनों में, जब आपको कोई फिल्म देखना चाहते थे तो आपको किसी रैंडम कैसेट शॉप जैसे भौतिक स्टोर पर जाना होता था। वे हमें हमारी पसंदीदा फिल्म किराए पर देते थे और हम इसे अपने परिवार के साथ पॉपकॉर्न से भरी बाल्टी के साथ देखते थे। इंटरनेट की उन्नति के साथ Netflix आया, जिसने दुनिया भर के सभी किराये पर कैसेट देने वाले स्टोरों को एक मेमोरी बना दिया।

यह भी पढ़ें: Best Horror Series on Netflix in Hindi

मजे की बात यह है की Netflix ने अपनी शुरुआत 1998 में डीवीडी किराये पर, साधारण मेल द्वारा, वितरित करने से शुरू की थी और अब यह दुनिया भर में लाखों ग्राहकों के साथ मुख्य वितरक और वीडियो सामग्री निर्माता में से एक है जो तेजी से आगे बढ़ रहा है। तो क्या है Netflix Business Model जो इसे इस मनोरंजन उद्योग में शीर्ष पर बनाये हुए है?

जबसे Netflix ने खुद को स्ट्रीमिंग में बदला है, यह वैश्विक स्तर पर अपनी उपस्थिति को लेकर, राजस्व के हिसाब से दुनिया की सातवीं सबसे बड़ी इंटरनेट कंपनी है।

Netflix Business Model in Hindi

Netflix ने Paid to Rent Model के बजाय राजस्व मॉडल में नवीनीकरण किया। Netflix ने सब्सक्रिप्शन का प्रयोग किया जो उस समय एक वास्तविक गेम चेंजर साबित हुआ। सब्सक्रिप्शन के साथ, आप एक निश्चित फ्लैट शुल्क देकर बदले में प्रति माह जितनी चाहें उतनी डीवीडी किराए पर ले सकते थे।

इसने तरीके ने पारम्परिक किराये पर डीवीडी पहुँचाने वाली सेवा और देय तिथि निकल जाने और उसकी वजह से लगने वाले विलम्ब शुल्क से छुटकारा दिला दिया। यह सदस्यता मॉडल Netflix के लिए एक बड़ा कदम बन गया और कंपनी ने 2003 की शुरुआत तक 1 मिलियन ग्राहक प्राप्त कर लिए।

डीवीडी से Netflix streaming में परिवर्तित होना (Netflix Business Model in Hindi)

Netflix ने हमेशा भविष्य पर अपना समय और पैसा निवेश किया। जब उन्होंने देखा कि मोबाइल और कंप्यूटर हर दिन बेहतर और बेहतर हो रहे हैं और अधिक से अधिक लोग रोज़ाना इंटरनेट का उपयोग कर रहे हैं, तो उन्होंने अपने ग्राहकों को streaming से जोड़ना शुरू कर दिया, जहाँ वे ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीम कर सकते थे।

यह भी पढ़ें: Best Web Series in Hindi

Netflix अब तक 125 मिलियन ग्राहकों और 2017 में 11.7 बिलियन राजस्व के साथ फिल्में और टीवी शो दिखाने वाला पहला ऑनलाइन प्लेयर है। 2018 तक Netflix के ग्राहकों की संख्या 6.96 मिलियन और अनुमानित राजस्व 4 बिलियन है जो 36 प्रतिशत की वृद्धि के साथ है।

Netflix के प्रतिद्वंदी

Netflix अब केवल अकेली स्ट्रीमिंग कंपनी नहीं है, इसे इंटरनेट पर उपलब्ध उसी की जैसी सेवाओं जैसे अमेज़ॅन प्राइम, हॉटस्टार, हुलु आदि के साथ प्रतिस्पर्धा करना है। जिसकी वजह से Netflix का marketing expenditure काफी बड़ गया है ताकि वह शीर्ष पर रह सके।

marketing expenditure में मुख्य रूप से affiliate भुगतान, विज्ञापन और प्रत्येक नए ग्राहक के लिए पहला महीना-मुफ्त खाता शामिल होता है।

Netflix कैसे काम करता है? (Netflix Business Model in Hindi)

Netflix टीवी शो और फिल्मों को प्रसारित और संग्रहीत करने के लिए एक Content Delivery Network या सीडीएन का उपयोग करता है। CDN दुनिया के कई भौगोलिक क्षेत्रों को कवर करने के लिए कई सर्वरों का उपयोग करके उच्च विलंबता और अड़चन की समस्या को हल करता है।

इसकी वजह से हम अपने घर पर Netflix का content बिना किसी buffering के देख पाते हैं। Netflix की लोकप्रियता के कुछ प्रमुख कारण निम्नलिखित हैं:

  • Fixed Reasonable Price (निश्चित और उचित मूल्य)
  • Compatibility (अनुकूलता)
  • Original Quality content (मूल गुणवत्ता वाला कंटेंट)
  • A huge amount of database for movies and TV shows (फिल्मों और टीवी शो के लिए बड़ी मात्रा में डेटाबेस)

Netflix पैसा कैसे बनाता है? How does Netflix make Money? (Netflix Business Model in Hindi)

Netflix की कमाई का मुख्य स्रोत इसके सब्सक्राइबर है। कंपनी अलग-अलग गुणवत्ता के आधार पर ग्राहकों के लिए 3 अलग-अलग मासिक प्लान पेश करती है। य़े हैं

Netflix plans

Basic Package – Standard Definition Quality or SD
Standard Package – High Definition Quality or HD
Premium Package – Ultra High Definition Quality or UHD

ये नए या मौजूदा उपयोगकर्ता के लिए मुख्य ई पैकेज Netflix ऑफर करता है। प्रत्येक पैकेज की कीमत, प्रत्येक देश में अन्य सुविधाओं जैसे ऑफ़लाइन देखने, लैपटॉप, टीवी और स्मार्टफोन समर्थन और टीवी शो के हिसाब से अलग अलग होती है।

इसके अलावा, Netflix की कमाई में अब शेयरधारक और मूवी प्रोडक्शन फर्म भी शामिल हैं।

एक महीने में Netflix कितना पैसा कमाता है? (Netflix Business Model in Hindi)

Netflix की कमाई का मुख्य स्रोत सब्सक्रिप्शन है। कंपनी द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार, यह $ 950 मिलियन प्रति माह है। Netflix टीवी शो और फिल्मों जजैसीजैसी विभिन्न परियोजनाओं पर अपनी कमाई से एक बड़ी राशि खर्च करता है।

Netflix के बारे में कुछ अनोखे तथ्य

1. Netflix Amazon virtualized सर्वर का उपयोग करता है

यह अजीब है, लेकिन यह सच है। मेरा मतलब है कि Apple सैमसंग चिप्स का उपयोग करता है और आप कभी भी शिकायत नहीं करते हैं। सर्वर किराए पर लेने की लागत खुद का सर्वर होने से बहुत कम है।

2. Netflix की सेवाएँ 190 देशों में उपलब्ध हैं

2018 के अंत तक, Netflix के उपयोगकर्ताओं की संख्या में 118 मिलियन की वृद्धि हुई है, जो कि इसे दुनिया का सबसे बड़ी streaming सर्विस प्रदान करने वाली कंपनी बनाता है।

3. Netflix का पहला नाम Kibble था

एक कंपनी का नामकरण करना सबसे बड़ी प्रक्रिया है और इस पर बहुत ध्यान देने की आवश्यकता होती है। Netflix के साथ भी ऐसा ही हुआ, इसकी शुरुआत में कई नाम सोचे गए जैसे Luna.com, Directpix.com, replay.com और अन्य। अंत में, उन्होंने इसे Kibble.com नाम देने का फैसला किया जब तक कि उनके पास कंपनी के लिए बेहतर नाम नहीं आगया।

4. विश्व इंटरनेट एक तिहाई स्वामित्व Netflix के पास है

पीक आवर्स के दौरान, Netflix के खाते में दुनिया का 38% इंटरनेट ट्रैफ़िक होता है।

Netflix की व्यापारिक रणनीति

इसमें कोई संदेह नहीं है कि Netflix की गाड़ी से पहिए नहीं गिरते हैं और यह एक मजबूत स्थिति में है। बाजार में किसी अन्य खिलाड़ी की Netflix के समान वैश्विक पहुंच या पैमाना नहीं है। हालांकि, जैसे जैसे बाजार बड़ रहा है वैसे नए खिलाड़ी प्रवेश कर रहे हैं जिसकी वजह से मार्किट शेयर में गिरावट की आशंका बड़ गयी है।

उपभोक्ताओं को जोड़े रखने में मिली सफलता

ऐसा करने के लिए, हम कई तरह के प्रयास किये, अकेले 2019 में, हमने अपने सदस्य अनुभव को साइन अप से लेकर बिलिंग और भुगतान से लेकर content खोज तक को बेहतर बनाने के लिए सैकड़ों उत्पाद परीक्षण किया। जिसकी वजह से हमने 30% उपभोक्ताओं को अपने साथ जोड़े रखने में कामयाबी हासिल की और कमाई में 20% का इजाफा हुआ। Netflix end of year report – January 2020

Netflix Business Model का निष्कर्ष (Netflix Business Model in Hindi)

कंपनी के लिए सबसे बड़ा लाभ उसकी अपने प्रतिस्पर्धियों के मुकाबले में उसकी विश्वस्तरीय पहुँच है जो कि अभी किसी के पास भी नहीं है। Netflix के 167 मिलियन उपभोक्ता उसे 22 बिलियन डॉलर का सालाना व्यापार देते है। जिसकी वजह से Netflix ने पिछले वर्ष बहुत भारी मात्रा में content पर निवेश किया1 था और इस वर्ष और अधिक करने की अपेक्षा है।

हालांकि की कुछ विशेष बिंदुओं पर ध्यान देने आवश्यकता है जैसे:

  • उपभोक्ताओं को खुद से जोड़े रखने का खर्च बड़ता जा रहा है
  • Netflix को 3 अरब डॉलर के नकारात्मक कॅश फ्लो का हल ढूँढना होगा
  • उसको लगातार अपने content की गुणवत्ता पर काम करना होगा
  • उसको अगर एशिया पसिफ़िक मार्किट और बड़ी विकास करती मार्किट को जीतना है तो उसके लिए स्पष्ट नीति बनानी होगी

हमने पूरा प्रयास किया है कि अपने इस लेख के माध्यम से आपको Netflix Business Model in hindi स्पष्ट कर सकें। हमने जितना हो सके इसे सरल रखने का प्रयास किया है। आपको लेख कैसा लगा हमें कमेंट के माध्यम से अवश्य बताएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here