Phone garam hone se kaise bachaye – phone garam hone par kya kare ?

Phone garam hone se kaise bachaye

जैसे जैसे smartphone का प्रयोग बड़ रहा है वैसे वैसे उसके users को उससे जुड़ी समस्याओं से भी दो चार होना पड़ रहा है। और इनमें सबसे बड़ी समस्या है mobile phone ka garam hona. आज का लेख इसी समस्या से सम्बंधित है। हम आज जानेंगे कि phone garam kyu hota hai ? phone garam hone se kaise bachaye ? आइये सबसे पहले जानते हैं कि, phone garam kyu hota hai ?

phone garam kyu hota hai ? फ़ोन गर्म क्यों होता है ?

सबसे पहली बात कोई भी इलेक्ट्रॉनिक device या गैजेट हो, उसका गर्म होना स्वाभाविक और सामान्य प्रक्रिया है, चाहे वो कार हो, फ्रिज हो, टीवी हो, कंप्यूटर। इसलिए अगर आपका फ़ोन गर्म होता है तो आप चिंता न करें या ये न सोचे की आपका फ़ोन फटने वाला है या उसमें कोई खराबी आगयी है। और ऐसा भी नहीं है कि ये समस्या सिर्फ सस्ते फ़ोन के साथ है, आपका फ़ोन कितना ही महँगा क्यों न हो, वो किसी भी ब्रांड का क्यों न हो ये समस्या हर तरह के फ़ोन के साथ आएगी। आपका फ़ोन अगर 45 या 48 डिग्री तक गरम हो जाता है तो चिंता न करें क्यूंकि यह बिलकुल सामान्य है। आइये अब जानते हैं कि phone garam kyu hota hai ?

1 प्रोसेसर – phone garam kyu hota hai ? का पहला कारण है प्रोसेसर का सामान्य से अधिक इस्तमाल होना। सरल शब्दों में अगर आपको प्रोसेसर के बारे में बताएं तो ये आपके फ़ोन का वो महत्वपूर्ण कॉम्पोनेन्ट है जो लगातार काम करता है, चाहे आप अपना फ़ोन इस्तमाल करें या न करें। ये लगातार चलता रहता है। ये बना होता है semi conductors से जिसके अंदर होते हैं इलेक्ट्रॉन्स जो लगातार दौड़ते रहते हैं, और आपस में टकराते रहते हैं। इनके आपस में टकराने की वजह से heat generate होती है, पर आज कल के फ़ोन इतने पतले और compact आगये हैं कि उस पतले से फ़ोन के अंदर सब कुछ दुसरे से सटा के रखी जाती हैं जिसकी वजह से प्रोसेसर की गर्मी को बाहर निकलने की जगह नहीं मिलती और वो गर्मी आपको अपने फ़ोन की बॉडी पर महसूस होती है। पर आमतौर पर ये heat बहुत ज्यादा नहीं होती और न ही इससे फ़ोन किसी भी तरह से प्रभावित होता है।

ये भी पढ़ें: WhatsApp में SMS की तरह Auto reply कैसे Activate करें

2 फ़ोन ओवरलोड phone garam kyu hota hai ? का दूसरा कारण है फ़ोन ओवरलोड। जब आप सामान्य काम करते हैं जैसे की फ़ोन पर बात करना या मैसेज करना, तो फ़ोन कभी भी इतना गर्म नहीं होता की आपके हाथ पर महसूस हो। पर यदि आप एक साथ बहुत से काम करने लगें जैसे आप फ़ोन पर बात भी कर रहे हैं और साथ में कोई मूवी या वीडियो डाउनलोड कर रहे हैं या गेम खेल रहे हैं और बैकग्राउंड में कोई फाइल डाउनलोड हो रही है, इसे multitasking भी कहते हैं, तो ऐसी सूरत में आपके फ़ोन के प्रोसेसर पर लोड बड़ने लगेगा और वो heat होने लगेगा जो की आप अपने फ़ोन की बॉडी पर महसूस करेंगे।

3 heavy tasking phone garam kyu hota hai ? इसका अर्थ ये होता है कि आप अपने फ़ोन पर कोई ऐसा काम कर रहे हैं जिसकी वजह से आपके प्रोसेसर को ज्यादा और बहुत फ़ास्ट काम करना पड़ रहा है तो उसकी वजह से भी आपका फ़ोन गर्म हो जायेगा। जैसे की अगर आप कोई heavy गेम अपने फ़ोन पर खेल रहे हैं और वो भी बहुत देर तक या आप 4K या HD quality की वीडियो डाउनलोड कर रहे हैं तो ऐसे में आपका प्रोसेसर बहुत जल्दी और ज्यादा गर्म हो जायेगा जिसकी वजह से आपके फ़ोन की बॉडी गर्म हो जाएगी।

4 बैटरी – हमारे फ़ोन तो बहुत तेज़ी से स्मार्ट होते जा रहे हैं पर फ़ोन की बैटरी उतनी तेज़ी से स्मार्ट नहीं हो रही है। फ़ोन को आज जितना हो सके स्लिम बनाया जा रहा है और इसी वजह से उसकी बैटरी को भी उसी ratio में पतला किया जा रहा है ताकि वो हमारे हलके और पतले स्मार्टफोन में फिट हो सके पर इन फ़ोन के स्लिम होने की वजह से फ़ोन के सभी कॉम्पोनेन्ट एक दुसरे के बहुत करीब फिट किये जाते हैं। जब हम कोई हैवी टास्क करते हैं या फ़ोन को चार्ज करते हैं की बैटरी heat होने लगती है पर उसकी हीट को रिलीज़ होने की कोई जगह नहीं होती है इसलिए उसकी हीट को फ़ोन की बॉडी पर महसूस करते हैं।

5 वातावरण का तापमान – ये एक ऐसा कारण है जिसके लिए आपका फ़ोन जिम्मेदार नहीं है। भारत में सामान्य तापमान लगभग 35 से 40 तक रहता है और ऐसे में आप जब अपना फ़ोन प्रयोग करते हैं और उसमें थोड़ा भी कोई heavy काम करते हैं तो वो और जल्दी गर्म हो जाता है।

6 नेटवर्क सिग्नल प्रॉब्लम – अगर फ़ोन ऐसी जगह इस्तमाल कर रहे हैं जहाँ नेटवर्क की समस्या है या WiFi सिग्नल बहुत कमजोर हैं तो ऐसी सूरत में आपका एंटेना अधिक पावर का प्रयोग करता है ताकि वो ज्यादा से ज्यादा सिग्नल ले सके और नेटवर्क को सामन्य कर सके और आपका प्रोसेसर भी बहुत तेज़ चलने लगता है जिससे आपका फ़ोन जल्दी heat हो जाता है।

7 बैकग्राउंड एप्लीकेशन – अक्सरा हम अपने फ़ोन में ऐसी बहुत से app install कर लेते हैं जो बैकग्राउंड में लगातार चलती रहती हैं और इंटरनेट के साथ साथ बैटरी को इस्तमाल करती रहती है जिसकी वजह से आपका फ़ोन बिना अधिक प्रयोग के भी heat होने लगता है। ये एक बहुत बड़ा फ़ोन हीटिंग का प्रॉब्लम है।

8 फ़ोन ब्राइटनेस – अगर आप अपने फ़ोन की ब्राइटनेस को मैक्सिमम पर रखते हैं तो ये भी एक कारण बन जाता है आपके फ़ोन के हीट होने का, क्यूंकि ऐसे में आपकी बैटरी बहुत ज्यादा इस्तमाल होती है।

ये भी पढ़ें: Jio Phone me movie Download kaise kare

9 फ़ोन में वायरस – कई बार हम जाने – अनजाने में ऐसी app install कर लेते हैं जिनके सोर्स की हमें कोई जानकारी नहीं होती है जिसकी वजह से हमारे फ़ोन में वायरस आजाता है जो न सिर्फ हमारे फ़ोन को नुकसान पहुँचता है, उसकी वजह से हमारे फ़ोन की बैटरी भी ज्यादा उसे होने लगती है और हमारा फ़ोन हीट हो जाता है।

10 फ़ोन कवर – फ़ोन कवर हमारे फ़ोन की सुरक्षा के लिए होता है पर उसकी वजह से भी फ़ोन हीट की समस्या उत्पन्न हो सकती है। फ़ोन की बैटरी जब गर्म होती है तो वो अपनी हीट को रिलीज़ करती है ऐसे फ़ोन कवर उस हीट को रिलीज़ होने से रोकता है जिसकी वजह से फ़ोन हीट हो जाता है। जो सुन्दर सा स्टाइलिश कवर जो आपके फ़ोन किस सुंदरता बड़ाने के साथ साथ सुरक्षा दे रहा है कहीं वो आपके फ़ोन का दम भी घोंट रहा है।

ये भी पढ़ें: Movie download karne ki website कौन सी है ?

हमने अभी ये जाना कि phone garam kyu hota hai ? अब हम जानेंगे कि Phone garam hone se kaise bachaye ? या phone garam hone par kya kare ?

Phone garam hone se kaise bachaye ? फ़ोन गर्म होने से कैसे बचायें ?

फ़ोन गर्म होने के तो हमने कई कारण जान लिए पर अब जानते हैं कि Phone garam hone se kaise bachaye ? phone ko garam hone se bachane के बहुत सरल उपाय हैं। अगर आप बस थोड़ी से सावधानी रखें तो आप इस समस्या को काफी हद तक कम कर सकते हैं। Phone garam hone se kaise bachaye ? जितना बड़ा लगता है इसका उत्तर उतना ही सरल है।

1 फ़ोन को आराम दें – Phone garam hone se kaise bachaye ? इस प्रश्न का सबसे पहला उत्तर है उसका लगातार प्रयोग करने से बचें। अपने फ़ोन पर आप कोई भी heavy टास्क लम्बे समय तक न करें। जैसे की कोई heavy गेम खेलना या फिर multitasking करना जैसे गेम खेलते हुए वीडियो डाउनलोड करना इत्यादि। अपने फ़ोन को समय समय पर आराम दें, ताकि उसे ठंडा होने का समय मिल सके। ऐसा करने से आपके फ़ोन की परफॉरमेंस भी सुधरेगी और साथ ही बैटरी लाइफ भी।

2 बैटरी का ख्याल रखें – अपने फ़ोन की बैटरी का विशेष ख्याल रखें। कभी भी फ़ोन को चार्जिंग में लगा कर उसका प्रयोग न करें, ऐसा करने से फ़ोन जल्दी गर्म होता है। और अधिक गर्म होने पर उसके फटने के भी chances बड़ जाते हैं। फ़ोन को ओवरचार्जिंग से भी बचाएँ।

Phone garam hone se kaise bachaye

3 बैकग्राउंड यूसेज बंद करें – अपने फ़ोन के बैकग्राउंड यूसेज को restrict करें। आपके स्मार्टफोन में ऐसे apps होते हैं जो आपके फ़ोन की बैटरी, इंटरनेट लोकेशन उसे करते हैं। तो आप अपनी फ़ोन की सेटिंग जाकर बैकग्राउंड डाटा को restrict कर सकते हैं और साथ ही ऐसी apps से आने वाली व्यर्थ की नोटिफिकेशन को बंद कर के रखें। साथ ही ये भी देखें की कहीं आपके फ़ोन का location तो ऑन नहीं है अगर ऐसा हो तो उसे भी तुरंत बंद कर दें।

phone garam hone par kya kare ?

4 गर्म वातावरण से दूर रखें – अपने फ़ोन को गर्म वातावरण से दूर रखें। मतलब उसको धुप के सीधे संपर्क में अधिक देर तक न रखें, ऐसा करने से आप अपने फ़ोन को व्यर्थ गर्म होने से बचा सकते हैं।

5 फ़ोन brightness – फ़ोन की brightness को कम से कम रखें ऐसा करने से न सिर्फ आप अपने फ़ोन को गर्म होने से बचा पाएंगे बल्कि इससे आपकी आँखें भी स्वस्थ रहेंगी और आपके फ़ोन की बैटरी की लाइफ भी बड़ेगी।

phone garam hone par kya kare ?

6 वायरस से बचाएँ – अपने फ़ोन की सेटिंग्स में जा कर unknown sources को हमेशा ऑफ कर के रखें ताकि कोई भी unknown source से आने वाली फाइल या app आपकी जानकारी के बगैर download न हो सके। और अगर आपको लगता है कि आपके फ़ोन में वायरस आचुका है तो अपने फ़ोन को फॉर्मेट कर के वायरस से छुटकारा पा सकते हैं साथ ही फ़ोन हीटिंग की समस्या से भी।

7 फ़ोन मेमोरी – अपने फ़ोन की मेमोरी को बिलकुल फुल कर के न रखें उसमें हमेशा कुछ स्पेस खाली रखें ताकि आपका फ़ोन की बाकी की एप्लीकेशन बिना किसी समस्या के सही से काम कर सकें नहीं तो आपके फ़ोन के प्रोसेसर को काम स्पेस की वजह से फ़ोन को ऑप्टिमाइज़ करने में ज्यादा काम करना पड़ेगा जिससे आपका फ़ोन हीट होगा। इसलिए कम से कम अपने फ़ोन में एक जीबी तक स्पेस खाली रखें।

8 डिवाइस मेंटेनेंस – आजकल स्मार्टफोन डिवाइस मेंटेनेंस फीचर के साथ आते हैं जो आपके फ़ोन को ऑप्टिमाइज़ करने में मदद करते हैं। इस फीचर के द्वा1रा आप अपने फ़ोन में व्यर्थ चल रहे apps को बंद कर सकते हैं, उनके व्यर्थ डाटा यूसेज को भी प्रतिबंधित कर सकते हैं। अगर आपके फ़ोन में ऐसा फीचर न हो तो बहुत से app आपको गूगल प्ले स्टोर से मिल जायेंगे जो आपकी इसमें सहायता कर सकते हैं।

Phone garam hone se kaise bachaye

9 व्यर्थ app न रखें – अगर आपके फ़ोन ऐसे apps हैं जिनकी आवश्यकता आपको महीनों से नहीं पड़ी है या कभी कभार ही आवश्यकता पड़ती है तो उनको अपने फ़ोन से हटा दें। जितनी ज्यादा apps आपके फ़ोन में होंगी उतनी ही समस्या आपके फ़ोन के लिए बड़ेगी। गैरजरूरी apps को डिलीट करने से भी आपको phone garam hone की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

10 फ़ोन कवर हटा दें – जब आप घर पर हो तो अपने फ़ोन को आप फ़ोन कवर से निकाल दें, इससे आपके फ़ोन से हीट रिलीज़ होने में मदद मिलेगी। और आपका फ़ोन ठंडा रहेगा।

11 फ़ोन गर्म होने पर फ़ोन रीस्टार्ट करें – फ़ोन के ज्यादा गर्म होने पर या तो अपने फ़ोन को थोड़ी देर के लिए switch off कर दें या उसको रीस्टार्ट कर के थोड़ी देर के लिए छोड़ दें, ऐसा करने से आपका फ़ोन ठंडा हो जायेगा।

ऐसी कुछ छोटी छोटी तरकीबों का प्रयोग कर के आप अपने फ़ोन को हीट होने से बचा सकते हैं। आशा है ये लेख आपके इस प्रश्न की Phone garam hone se kaise bachaye, का उत्तर देने में सफल हुआ होगा। अगर आपके पास और भी कोई उपाय हो तो आप हमसे कमेंट बॉक्स के माध्यम से साँझा कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here