What is Shared Hosting in Hindi: Shared Hosting क्या है?

Shared Hosting in Hindi

Shared Hosting उन लोगों के लिए सबसे लोकप्रिय होस्टिंग विकल्पों में से एक है जो अपनी पहली वेबसाइट बनाने जा रहे हैं। लेकिन, What is Shared Hosting यानी Shared Hosting क्या है, और क्या यह आपकी वेबसाइट के लिए सही चुनाव है ? ये हम आपको आगे बताएँगे।

इंटरनेट पर प्रत्येक वेबसाइट को एक सर्वर (एक प्रकार का कंप्यूटर) पर store या ‘होस्ट’ किया जाता है। और इसी की वजह से ये users के लिए सार्वजनिक रूप से उपलब्ध हो जाता है। जब कोई व्यक्ति अपने ब्राउज़र में किसी वेबसाइट का URL टाइप करता है, तो ब्राउज़र उस पते का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए करता है कि साइट कहाँ store है।

फिर ब्राउज़र सर्वर से वेबसाइट के बारे में जानकारी का अनुरोध करता है। सर्वर सभी आवश्यक डेटा provide करता है, और वेब पेज ब्राउज़र में दिखाई देने लगता है। उसके बाद, user साइट के साथ अन्य pages पर नेविगेट करके, लिंक पर क्लिक करके या फ़ॉर्म भरके interact कर सकता है।

Shared Hosting में, एक सर्वर एक साथ कई websites की सभी फ़ाइलों को store करता है और उनके बारे में information provide करने के लिए responsible होता है। यह एक dedicated सर्वर से बिलकुल विपरीत है – एक सर्वर जो केवल एक specific वेबसाइट को होस्ट करता है।

आइये विस्तार से जानते हैं shared hosting के बारे में। और जानते हैं आखिर shared hosting एक नए ब्लॉगर या छोटे बिसनेस हाउस या एक प्रारम्भिक वेबसाइट के लिए क्यों आवश्यक है।

What is Shared Hosting in Hindi

Shared Hosting कई वेबसाइटों को single सर्वर का उपयोग करने की अनुमति देता है। आमतौर पर, आपको इस बात का कभी पता नहीं लगेगा कि आप किन websites के साथ आप एक ही सर्वर के resources share कर रहे हैं। प्रत्येक ग्राहक के पास आमतौर पर सर्वर संसाधनों की कुल मात्रा पर एक सीमा होती है जिसका वे उपयोग कर सकते हैं, लेकिन यह आपके होस्टिंग पैकेज द्वारा परिभाषित किया जाएगा।

Shared Hosting आपकी आवश्यकताओं के लिए सबसे सस्ता और सबसे किफायती विकल्प है। हालाँकि, सस्ता कुछ limitations के साथ आता है, जो आगे पढ़ेंगे। अधिकांश होस्टिंग कंपनियाँ लगभग एक बराबर space और storage देती हैं इसलिए ऐसी वेब होस्टिंग का चुनाव करना बहुत महत्वपूर्ण है जिसपर आप भरोसा कर सकें।

क्या Shared Hosting आपके लिए सही चुनाव है ?

Shared Hosting क्या है और यह कैसे काम करता है, यह जानना एक बात है। और यह decide करना कि आपकी वेबसाइट के लिए यह सबसे अच्छा होस्टिंग solution है या नहीं, यह जानना अलग बात। नीचे, हमने उन तीन प्रमुख विचारों को रेखांकित किया है जिनके बारे में आपको यह सोचकर निर्णय लेना चाहिए कि Shared Hosting plan के साथ जाना है या नहीं।

1 आपका बजट क्या है और आपको किन Features की आवश्यकता है ?

जैसा कि हमने पहले उल्लेख किया है, Shared Hosting plans अन्य प्रकार की होस्टिंग की तुलना में कम महँगा है, जैसे कि Virtual Private Server (VPS), cloud hosting, या dedicated hosting . चूंकि आप किसी Shared Hosting पर केवल सर्वर के storage space और resources के कुछ हिस्से का ही उपयोग कर रहे हैं, आपका होस्टिंग provider आराम से सस्ता package ऑफर कर सकता है। उद्दाहरण के लिए नीचे देखें, हम आपके सामने Hostinger का Shared Hosting plan और cloud hosting plan features के साथ रख रहे हैं :

Shared Hosting Plan Hostinger

Shared hosting plan hindi

Cloud Hosting Plan Hostinger

Shared hosting plan in hindi

आप देख सकते हैं की Hostinger के Shared hosting plan में और Cloud hosting Plan में कीमत और features का कितना बड़ा अंतर है। पर इसमें एक बात बहुत महत्वपूर्ण है की Shared Hosting Plan एक नयी वेबसाइट या ब्लॉगर या किसी small scale business की सभी जरूरतों को पूरा करता है।

अगर आप web hosting plans और features के बारे में और विस्तार से जानना चाहते हैं तो आप हमारा ये लेख >>Best web hosting in India जरूर पढ़ें।

जब आप इन services पर बचत पर विचार करते हैं, तो होस्टिंग की कम मासिक लागत के अलावा, एक shared hosting plan अब तक का सबसे बजट-अनुकूल विकल्प दिखाई देगा। यदि आपके पास अपनी साइट पर खर्च करने के लिए बहुत पैसा नहीं है या आप बस एक strict बजट से जूझ रहे हैं, तो Shared Hosting आपके लिए बिलकुल सही विकल्प है।

2 आपका Technical Skill कैसा है ?

एक beginner के रूप में, यह संभव है कि किसी सर्वर को manage करना आपके लिए मुश्किल हो । शेयर्ड hosting plan में यह जिम्मेदारी आपके लिए आपका host provider निभाता है। यदि आपका technical skill बहुत उन्नत नहीं है, तो आप नहीं चाहेंगे की आपका सारा समय केवल सर्वर को मैनेज करने में लग जायेगा। जाहिर है एक ब्लॉगर के रूप में आप अपना समय अपनी website पर ही devote करना चाहेंगे, ऐसे में shared hosting आपके लिए सबसे उपयुक्त plan सिद्ध हो सकता है।

3 आपकी वेबसाइट कितनी बड़ी है, और इसके लिए किन संसाधनों की आवश्यकता है ?

जैसा की अबतक आप जान गए होंगे की shared hosting में दो या दो से अधिक websites होती हैं जो एक ही सर्वर को share कर रही होती हैं। ऐसे में अगर आपकी वेबसाइट काफी बड़ी है और उसपर आने वाला ट्रैफिक बहुत ज्यादा है और तो और आपको कोई अतिरिक्त features की आवश्यकता है जैसे अधिक वेब स्पेस या अतिरिक्त सुरक्षा तो ऐसे में shared hosting आपके लिए दिक्कत उत्पन्न कर सकता है।

किन्तु एक नए ब्लॉगर, या छोटी वेबसाइट या कोई लघु उद्योग से जुडी website है जिसका उद्देश्य बहुत सिमित है तो ऐसे में अतिरिक्त features या services का बोझ आपकी जेब पर बहुत भारी पड़ सकता है। ऐसे में shared hosting से बेहतर कोई विकल्प आपके लिए उपयुक्त नहीं होगा। जैसा की हम आपको ऊपर उदाहरण के तौर पर बता ही चुके हैं।

Advantages of Shared Hosting in Hindi

  • यह अब तक का सबसे सस्ता होस्टिंग plan है जो आपके पास उपलब्ध है।
  • अधिकांश होस्टिंग कंपनियों के पास होस्टिंग के कई plans उपलब्ध हैं, जिससे आप समय के साथ अपने होस्टिंग पैकेज को अपग्रेड कर सकते हैं। ऐसे में शुरुआत करने के लिए shared Hosting एक अच्छा विकल्प है।
  • Shared hosting आमतौर पर एक built-in cPanel से सुसज्जित होती है, जिससे आपकी साइट का management आसान हो जाता है।
  • सर्वर पर आपकी तरफ से किसी तकनीकी रखरखाव की आवश्यकता नहीं होती है, क्योंकि यह आमतौर पर आपके होस्टिंग पैकेज में शामिल होता है।

>>Hindi Blog कैसे शुरू करें

सीधे शब्दों में कहें, shared hosting एक छोटे बजट के साथ वेबसाइट के मालिकों के लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकता है, या जो अभी ऑनलाइन शुरू कर रहे हैं। आप हमेशा समय के साथ किसी अन्य होस्टिंग पैकेज में अपग्रेड कर सकते हैं, जैसा कि आपका बजट अनुमति देता है, इसलिए आप ये न सोचें की आप हमेशा के लिए इस स्तर की होस्टिंग के साथ फंसे गए हैं ।

Disadvantages of Shared Hosting in Hindi

Shared hosting बहुत अच्छा विकल्प लगता है: यह सस्ता है, इसका Uptime बहुत अच्छा है, और manage करने में आसान है। लेकिन, इसमें कुछ कमियां भी हैं।

  • Dedicated सर्वरों की तुलना में load समय काफी धीमा हो सकता है।
  • सर्वर अन्य साइटों की वजह से overburdened हो सकता है जो उसी सर्वर को share कर रहे हैं।
  • जैसे ही आपकी साइट पर ट्रैफ़िक बड़ने लगेगा, आप यह देखेंगे की आपकी वेबसाइट perform करने लगी है।
  • आप कभी नहीं जान पाएंगे कि आपके पड़ोसी कौन हैं। हालांकि ऐसा होना बहुत कठिन है, पर हो सकता है की सर्वर पर मौजूद अन्य websites की वजह से आपकी site पर किसी तरह की समस्या उत्पन्न हो जाए।

अधिकांश लोगों के लिए, जो कि नए नए ऑनलाइन आये हैं उनके लिए shared hosting के advantages हमेशा disadvantages पर भारी पड़ेंगे। खासकर तब जब आप अपनी website को जल्द से जल्द ऑनलाइन लेकर आना चाहते हैं और आपके पास technical skill भी बहुत अधिक नहीं है।

आशा करते हैं की आपको हमने जो shared hosting की जानकारी दी है वो पसंद आएगी। अगर आपको लगे की इसमें किसी प्रकार की त्रुटि है या आपका कोई सुझाव है तो अवश्य हुएमिन comment बॉक्स में बताएं। अगर आप हमसे इससे सम्बंधित कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो अवश्य पूछ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here