Whatsapp ke delete message kaise wapas laye

Whatsapp ke delete message kaise wapas laye

Whatsapp ke delete message kaise wapas laye: आज Whatsapp लगभग हर व्यक्ति के स्मार्टफोन में है या ये कहना अधिक उपयुक्त होगा कि जिसके पास भी स्मार्टफोन है उसके पास Whatsapp अवश्य है। प्रारम्भ में जब Whatsapp आया था तो उसका काम सिर्फ मैसेज के आदान प्रदान और छोटी files या images के लेन देन तक ही सिमित था।

धीरे धीरे कर इसमें features बड़ते गए, इंटरनेट के माध्यम से ऑडियो – वीडियो कॉल, बड़ी files का ट्रान्सफर, स्टेटस messages, videos और तो और अब Whatsapp के माध्यम से पैसे भी भेज और ले सकते हैं। अब तो लोग घर बैठे Whatsapp का प्रयोग कर पैसे भी कमाने लगे हैं। जिसके विषय में आपने हमारे लेख Whatsapp se paise kaise kamaye? में अवश्य पढ़ा होगा और अगर नहीं पढ़ा तो अवश्य पढ़ें। कुल मिला कर अगर देखा जाए तो Whatsapp वर्तमान संचार माध्यमों का अभिन्न अंग बन गया है।

ये भी पढ़ें: ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमायें ?

जैसे जैसे तकनीक का विकास हो रहा है वैसे वैसे Whatsapp भी नए नए features अपने app में जोड़ रहा है, जिसमें से कुछ हमने ऊपर आपको बताये। अक्सरा जब हम Whatsapp कर प्रयोग करते थे तो हमसे कई बार अनजाने में गलती हो जाती थी कि मैसेज भेजना किसी और को होता था और चला किसी और को जाता था या कभी ऐसा मैसेज भेज देते थे कि जिसको भेजने के बाद महसूस होता था कि ये गलत भेज दिया नहीं भेजना चाहिए था या फिर अगर हमारा फ़ोन हमारे घर के किसी छोटे बच्चे के हाथ लग गया तो पता नहीं वो बचपने में न जाने क्या भेज देते थे और भुगतना हमें पड़ जाता था, तब हमें एक कमी महसूस होती थी की काश हमारा भेजा वो मैसेज किसी तरह से delete हो जाए या हम उस message को delete कर पाते पर ऐसा हम कर नहीं पाते थे।

ये भी पढ़ें: Saste Gaming Phone 20000 se kam kimat me!

इसी समस्या को देखते हुए Whatsapp एक नया फीचर ले कर आया जिसके तहत आप अपना भेजा मैसेज, वीडियो इमेज या कोई भी फाइल आप अगर गलती से भेज दें तो उसे आप तुरंत जिसको भेजा है उसके मैसेज बॉक्स से delete कर सकते हैं। Whatsapp आपको मैसेज डिलीट करने के लिए सात मिनट का समय देता है। उसके बाद आप मैसेज को delete नहीं कर सकते। ये एक बहुत बड़ी सुविधा है जो Whatsapp ने दी पर नयी नयी तकनीक पर काम करने वालों ने इसे बेमानी बना दिया।

जी हाँ, आज गूगल प्ले स्टोर पर ऐसे कई app उपलब्ध हैं जो आपको Whatsapp se delete किये जा चुके मैसेज को वापस लाने की सुविधा देते हैं। जिस आवश्यकता ने इस तकनीक को जन्म दिया, जिसकी वजह से आप अपने भेजे मैसेज delete कर सकते हैं उसी तरह जिसके मैसेज बॉक्स से मैसेज डिलीट होता था वो यह जानने को उत्सुक रहता था कि आखिर आपने क्या delete किया होगा। और उसके मन में ये यही प्रश्न उठता था कि Whatsapp ke delete message kaise wapas laye जा सकते हैं। इसी आवश्यकता ने इस तरह की apps को जन्म दिया जिनका प्रयोग कर आप आराम से अपने मैसेज बॉक्स से delete हुए मैसेज को पढ़ सकते हैं।

Whatsapp ke delete message kaise wapas laye? ये सुनने में तो बहुत तकनीकी प्रश्न लगता है और असंभव सा लगता है, किन्तु लगातार बन रहे ने नए Apps ने ये काम बहुत ही सरल बना दिया है। Whatsapp से जुडी बहुत तरह की app गूगल प्ले स्टोर और गूगल पर उपलब्ध हैं जो किसी न किसी रूप में Whatsapp या उससे जुड़े फीचर को सपोर्ट करते हैं, कई बार कई फीचर जोड़ने का काम करते हैं और कई बार उसके किसी फीचर की काट होते हैं। ऐसे ही एक app के बारे में हमने पिछले लेख में बताया था, जिसके माध्यम से आप WhatsApp में SMS की तरह Auto reply कैसे Activate करें ये जान सकते हैं। आइये अब जानते हैं उस app के बारे में जिसका प्रयोग कर आप बड़े आराम से आपको भेजे गए मैसेज और delete की जा चुकी images भी वापस ला सकते हैं।

हम आपको दुनिया जहाँ के तरीके नहीं बताने जा रहे, बहुत साधारण सा पर कारगर तरीका बताने जा रहे हैं। आपको गूगल प्ले स्टोर पर Whatsapp delete message recovery app सर्च करना है। सर्च करने पर आपको कई app दिखेंगी पर आप WAMR नाम से एक app है उसे install कर लें।

Whatsapp ke delete message kaise wapas laye

ये भी पढ़ें: Movie download karne ki website कौन सी है?

ये आप install होने के बाद आप इसे open करें। open करने पर आपके सामने नीचे दी गयी window खुलेगी, आपको उसमें Whatsapp को सेलेक्ट करना है।

whatsapp delete message kaise dekhe

अगले स्टेप में आपके सामने एक नयी window open होगी, जैसी नीचे इमेज में दिखाई है, वहाँ notification reader को enable करना है।

whatsapp delete message app

Notification reader को इनेबल करने के बाद आपके सामने जो window open होगी वहाँ पर आपको WAMR app के सामने बॉक्स को सेलेक्ट करना है और बस हो गया। अब कोई भी delete मैसेज आसानी से पढ़ सकते हैं। Delete हो चुकी इमेज आप तभी रिकवर कर पाएंगे अगर आपने उसे download कर लिया हो। जैसे किसी ने आपको image भेजी और आपके download करते ही भेजने वालने ने image delete कर दी तो इस app की मदद से आप उस इमेज को वापस ला सकते हैं। यहाँ तक की अगर आपसे वो इमेज Whatsapp से delete हो गयी तो भी आप आसानी से इस app के माध्यम से उस इमेज को वापस ला सकते हैं। उम्मीद है आपको आपके प्रश्न, Whatsapp ke delete message kaise wapas laye का उत्तर मिल गया होगा। Whatsapp ke delete message kaise wapas laye अब आपके लिए बिलकुल बच्चों का खेल है।

आप इस लेख से सम्बंधित कोई सुझाव साँझा करना चाहते हैं या कुछ पूछना चाहते हैं तो आप कमेंट कर के हमसे पूछ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here