WhatsApp में SMS की तरह Auto reply कैसे Activate करें

WhatsApp में SMS की तरह Auto reply Activate करें

WhatsApp में SMS की तरह Auto reply कैसे Activate करें। यकीन मानिये ये तरीका आपके आने वाला है, आइये जानते हैं क्यों। आज शायद ही ऐसा कोई हो जो WhatsApp इस्तमाल न करता हो। ये आज हमारे संचार तंत्र का एक एहम हिस्सा बन गया है। जो जगह कभी SMS की हुआ करती थी वही आज WhatsApp की बन चुकी है या कहें की उससे भी अधिक महत्वपूर्ण। फाइल शेयर करना हो या वीडियो- फोटो या कोई बधाई सन्देश सब कुछ बस एक क्लिक की दूरी पर और वो भी बिलकुल मुफ्त।

लेकिन कई बार हम इतने व्यस्त होते हैं कि messages नहीं देख पाते जिससे message भेजने वाला खुद को ignored या कहें कि उपेक्षित महसूस करता है। और यदि आप WhatsApp पर बिज़नेस अकाउंट चला रहे हैं तो आपके लिए हर message बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है और तब आप महसूस करते हैं कि काश कोई तरीका होता कि WhatsApp आपकी जगह अपने आप reply कर देता। तो क्या वाकई ऐसा कोई तरीका है जिससे WhatsApp में SMS की तरह Auto reply Activate हो जाए ?

जी हाँ बिलकुल है, और ये तरीका सभी के बहुत काम आने वाला है। आइये जानते हैं कैसे WhatsApp में SMS की तरह Auto reply Activate क्या जा सकता है।

WhatsApp में SMS की तरह Auto reply कैसे Activate करें

WhatsApp में SMS की तरह Auto reply Activate करने के लिए आपको एक third party app अपने फ़ोन में install करना होगा। जिसका नाम है WhatsAuto – Reply App. ये एक third party app है तो थोड़ा सा risky है पर अभी तक इससे जुडी कोई भी नकारात्मक खबर न हमने पढ़ी है और न सुनी। तो इस app को आप try जरूर कर सकते हैं।

आइये अब जानते हैं इस app के features के बारे में और ये कैसे काम करता है।

WhatsAuto को install करना बहुत ही आसान है। आप अपने Google play store से इसे सीधा डाउनलोड कर सकते हैं। आपको बस अपने प्ले स्टोर के सर्च बॉक्स में टाइप करना है WhatsAuto और आपको जो सबसे पहला लिंक मिलेगा उसे आप अपने फ़ोन में install कर लें।

WhatsApp में SMS की तरह Auto reply Activate

आइये अब जानते हैं कि कैसे इस app में Auto reply कैसे Activate किया जाता है।

1 WhatsAuto को install करने के बाद आप उसे open करें। open करने के बाद ये कुछ ऐसा दिखाई देगा।

WhatsApp में SMS की तरह Auto reply Activate

2 इसको open करने के बाद आपको इसका Auto reply on करना होगा। ऐसा करते ही वो एक आपका notification Menu open हो जायेगा।

3 यहाँ से आपको WhatsAuto का notification on करना होगा, जिसके बाद वो आपसे आपके WhatsApp के सभी messages को पढ़ कर reply करने की permission माँगेगा, जिसे आपको allow करना है।

4 allow करने के बाद आप वापस अपने आप WhatsAuto की तरफ redirect हो जायेंगे।

5 अब आप कोई भी उपलब्ध message में किसी को चुन लें या तो अपना खुद का message भी टाइप कर सकते हैं।

>>ये भी पढ़ें: ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमायें ?

Jio Gigafiber Customer Care, Registration, Plans

6 WhatsAuto आपको बहुत सारे option देता है जहाँ पर जा कर आप अपनी सुविधा के हिसाब से कोई option का चुनाव कर सकते हैं। तो Everyone चुन कर सभी को auto reply कर सकते हैं या फिर आप सिर्फ अपनी contact list को चुन सकते हैं, या contact list के बजाये आप किसी और को message भेजना चाहते हैं या फिर groups में message भेजना चाहते हैं। कुल मिला कर WhatsAuto आपको multiple options देता है जो आपके काम को बहुत आसान बना सकता है।

7 ये आपको group में भी कई तरह के option देता है जिसके माध्यम से आप कौन से group को message भेजना चाहते हैं या सभी को भेजना चाहते हैं, चुन सकते हैं।

8 आप बाद में ये भी देख सकते हैं की किसको message WhatsAuto की मदद से WhatsApp ने भेजे हैं।

कुल मिला कर अगर देखें तो आपके तो ये आपके बहुत काम का है। third party app हमेशा risky होती है पर ऐसा कौन सा app नहीं है जिसके साथ risk नहीं है। इसलिए अगर आपको लगे तो आप इस app का प्रयोग कर के देख सकते हैं। उम्मीद है आपको ये जानकारी पसंद आयेगी, अगर आपके कोई सुझाव हैं या आप कुछ पूछना चाहते हैं तो जरूर हमसे संपर्क कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here