Zerodha kya hai? What is DP charges in Zerodha in hindi?

Zerodha kya hai?

Zerodha kya hai? What is DP charges in zerodha in hindi: शायद ही आज ऐसा कोई हो जो अपने पैसे को गुणात्मक रूप से वृद्धि न करना चाहता हो और इसी इच्छा में वशीभूत हो आप भिन्न भिन्न तरह के साधनों और उपायों को ढूँढ़ते रहते हैं। जिसके माध्यम से आप अपने बैंक बैलेंस में बढोत्तरी कर सके। वैसे तो पारम्परिक तरीकों से भी धन की वृद्धि होती पर उसकी गति बहुत धीमी है जैसे की बैंकों में फिक्स्ड डिपाजिट के माध्यम से। फिक्स्ड डिपाजिट सबसे सुरक्षित माने जाने वालों रास्तों में से एक है पर समय के साथ इस पर मिलने वाला ब्याज कम होता जा रहा है जिसकी वजह से निवेशक अब नए रास्तों को तलाशने लगा है।

ऐसा ही एक रास्ता है शेयर मार्किट म्यूच्यूअल फंड्स का जहाँ निवेशक को अच्छा ख़ासा return मिल जाता है पर इनमें एक तरह का रिस्क तो रहता ही है पर एक समझदार निवेशक जानता है कि कैसे निवेश करना है कब करना है। और यहीं पर प्रवेश होता है डिस्काउंट ब्रोकर्स का जिनके माध्यम से आज निवेशक अपना पैसा मार्किट में निवेश करते हैं। Zerodha भी भारत के बड़े एक डिस्काउंट ब्रोकर companies में से एक हैं। आइये अब विस्तार से जानते हैं Zerodha kya hai? और What is DP charges in zerodha in hindi?

Zerodha kya hai?

Zerodha एक भारतीय वित्तीय सेवा कंपनी है जो कुल सक्रिय ग्राहक आधार के मामले में भारत का सबसे बड़ा स्टॉक ब्रोकर है। कंपनी रिटेल(खुदरा) और संस्थागत ब्रोकिंग(institutional broking), मुद्राओं(currencies) और commodity trading, म्यूचुअल फंड और बॉन्ड में निवेश के लिए प्लेटफार्म उपलब्ध कराती है।

Zerodha ब्रोकिंग इंडस्ट्री में सबसे सस्ती ब्रोकरेज दरों की पेशकश करने वाली भारत की सबसे अग्रणी डिस्काउंट ब्रोकर कंपनी है। वे भारत में जीरो डिलीवरी ब्रोकरेज और option ट्रेडिंग, कमोडिटी ब्रोकरेज, वायदा कारोबार, डिस्काउंट ब्रोकरेज सेवाएं प्रदान करने के लिए 20रु प्रति ट्रांजेक्शन चार्ज करती है।

ये भी पढ़ें: ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमायें?

उन्होंने लागत, support, और प्रौद्योगिकी के मामले में भारत के व्यापारियों और निवेशकों के सामने आने वाली सभी बाधाओं को तोड़ने के लक्ष्य के साथ 15 अगस्त 2010 को अपनी कंपनी को शुरू किया। उनके 2 मिलियन से अधिक ग्राहक हैं जो Zerodha को भारत में सबसे बड़े स्टोक ब्रोकर में से एक बनाता है।

इसके अलावा, वे खुदरा व्यापारियों और निवेशकों को सशक्त बनाने के लिए कई लोकप्रिय open ऑनलाइन शैक्षिक और सामुदायिक पहल के द्वारा शिक्षित करते हैं।

ये भी पढ़ें: Pearl Farming से प्रति माह एक लाख कमाएं

Who is the owner of Zerodha ? Zerodha के मालिक कौन हैं?

बहुत से लोग यह सवाल पूछते हैं कि Zerodha का मालिक कौन है? और इसके पीछे का कारण यह है कि, वे इस सफल उद्यम के पीछे किसका मस्तिष्क है, लोग उसको जानना चाहते हैं, जिसने Zerodha को भारत में सबसे बड़े स्टॉक ब्रोकर फर्म में से एक बनाया है। ज़िरोधा के संस्थापक और सीईओ नितिन कामथ हैं और सह-संस्थापक और सीआईओ निखिल कामथ हैं।

नितिन कामथ को The Economic Times द्वारा भारत में अग्रणी ब्रोकिंग और स्केलिंग के लिए “Top 10 Businessmen to Watch Out for in 2016 in India” के लिए नामित किया गया था।

How to open demat account online with Zerodha? Zerodha में demat अकाउंट कैसे खोलें?

Demat खाता ऑनलाइन खोलने के लिए, आप Zerodha Customer Care Number पर कॉल कर सकते हैं या आप Zerodha website के इस लिंक पर जा सकते हैं और sign up कर सकते हैं।

ऑनलाइन खाता खोलने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है:

  • फोटोग्राफ
  • आधार कार्ड (जो की Digilocker से online प्राप्त किया जा सके)
  • पैन कार्ड
  • बैंक स्टेटमेंट्स, MICR code या Cancel Chq के साथ (आखिरी 6 महीने में जारी किया गया)
  • e-Sign

खाता खोलने का शुल्क equity trading और Demat खाते के लिए 300रु है और कमोडिटी अकाउंट के लिए 200रु है। आप एक ही समय में दोनों को चुन सकते हैं।

तो अब तक हमने जाना की Zerodha क्या है, आइये अब आते हैं अपने अगले प्रश्न पर, What is DP charges in Zerodha in hindi? तो सबसे पहले जानते हैं DP charges क्या होते हैं?

What do DP charges mean? DP charges क्या होते हैं?

जब भी आप अपने Demat खाते से कोई भी शेयर बेचते हैं तो DP charge लागू होता है। यह शुल्क डिपॉजिटरी और उसके प्रतिभागियों के राजस्व का एक स्रोत है। यह उसी तरह है जैसे एक्सचेंज लेनदेन शुल्क लेते हैं या ब्रोकर ब्रोकरेज कैसे वसूलते हैं।

What is DP charges in Zerodha in hindi?

DP charge केवल आपके डीमैट खाते से शेयरों को बेचने के समय लागू किया जाता है। Zerodha CDSL का डिपॉजिटरी पार्टिसिपेंट है इसलिए Zerodha DP Charge 5.5 रुपये (CDSL चार्ज) + 8 रुपये (Zerodha द्वारा चार्ज) = Rs.13.5 + GST लेता है। जब भी आप किसी शेयर को अधिक दिनों के लिए रखने के बाद बेचते हैं तो एक दिन के बाद आप से केवल DP charge लिया जाता है।

यह शुल्क आपके द्वारा बेचे जाने वाले शेयर्स पर लागू होता है, चाहे आप 1 शेयर बेचें या 1000 शेयर बेचते हैं। आपके द्वारा एक दिन में बेची जाने वाली प्रत्येक स्क्रिप्ट के लिए Rs.13.5 + GST लगाया जाएगा।

यदि आप A कंपनी का एक हिस्सा बेचते हैं और साथ ही साथ B कंपनी एक शेयर भी बेच देते हैं तो ऐसे में दोनों स्क्रिप्ट के लिए आपसे अलग अलग DP charge लिया जाएगा।

3 मई, 2019 से, म्युचुअल फंड को रिलीज़ करने पर रुपये 5.5 + जीएसटी जो DP charge के रूप में लिया जाता था, Zerodha अब नहीं लेता है।

तो आज हमने आपको बताया कि Zerodha kya hai? और साथ ही What is DP charges in Zerodha in hindi? यानी Zerodha में कितना DP charge लिया जाता है? हमने प्रयास किया है कि हम आपको Zerodha से सम्बंधित बेसिक जानकारी से अवगत करा सकें। आशा करते हैं कि आपको लेख पसंद आएगा। इससे सबनाधित अगर आप कुछ और भी जानकारी चाहते हों तो आप हमसे comment के माध्यम से पूछ सकते हैं और अगर इस लेख से सम्बंधित कोई सुझाव हो तो वो भी आप हमसे साँझा कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here